1. home Hindi News
  2. career
  3. jac10th and 12th exam 2021 date of examination jharkhand academic council matric inter exam date sheet released know latest jac kab ayega result news

Matric and Inter Examination: झारखंड में इस दिन से शुरू हो रही है मैट्रिक और इंटर की परीक्षा, जानिए रिजल्ट को लेकर जैक ने क्या कहा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Matric and Inter Examination:
Matric and Inter Examination:
प्रतीकात्मक तस्वीर

Matric and Inter Examination, jac, 10th and 12th exam, Date of Exam, Hindi News: मैट्रिक व इंटर की परीक्षा चार मई से शुरू होगी. इसको लेकर परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. मार्च के अंत तक परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर लिया जायेगा. इस वर्ष कोविड-19 के कारण परीक्षा दो माह विलंब से शुरू हो रही है. परीक्षा 21 मई तक चलेगी. जुलाई के अंत तक इंटर साइंस, कॉमर्स एवं मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जा सकता है. जैक ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने ऐसे विषयों का मूल्यांकन पहले शुरू करने का निर्णय लिया है, जिनमें शिक्षकों की कमी है. इन विषयों की उत्तरपुस्तिका परीक्षा समाप्त होने के साथ ही मंगा ली जायेगी. जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा में शिक्षकों की अधिक कमी है. राज्य के विभिन्न जिलों में जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा के शिक्षकों को पहले ही परीक्षक के लिए प्रतिनियुक्ति पत्र उपलब्ध करा दिया जायेगा. इन विषयों की राज्य भर की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन एक साथ एक ही केंद्र पर कराया जायेगा.

  • जुलाई अंत तक इंटर साइंस, कॉमर्स व मैट्रिक का जारी हो जायेगा रिजल्ट

  • जिन विषयों में शिक्षकों की कमी, उसका मूल्यांकन पहले कराने की तैयारी

जिला स्तर पर कार्यशाला का आयोजन : मैट्रिक व इंटर के प्रश्न पत्र पैटर्न में हुए बदलाव, मॉडल प्रश्न पत्र व परीक्षा की तैयारी को लेकर जैक की ओर से सभी जिलों में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. कार्यशाला में सभी कोटि के हाइस्कूल, प्लस टू विद्यालय, इंटर कॉलेज के प्राचार्य शामिल होते हैं. प्राचार्य को प्रश्न पत्र पैटर्न में हुए बदलाव की जानकारी दी जाती है. प्राचार्य अपने स्तर से शिक्षकों की इसकी जानकारी देंगे और शिक्षक विद्यार्थियों को इसकी जानकारी देंगे.

छह अप्रैल से शुरू होगी प्रायोगिक परीक्षा : मैट्रिक और इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा छह अप्रैल से शुरू होगी और 27 अप्रैल तक चलेगी. प्रायोगिक परीक्षा स्कूल/कॉलेज स्तर पर ही ली जायेगी. मैट्रिक का प्रवेश पत्र 20 मार्च से व इंटरमीडिएट का 22 मार्च से जैक की वेबसाइट से डाउनलोड होगा. स्कूल व कॉलेज के प्राचार्य प्रवेश पत्र डाउनलोड कर विद्यार्थी को उपलब्ध करायेंगे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें