1. home Hindi News
  2. career
  3. iit jee advanced exam 2021 important topics to get success in iit jee three phase exam schedule of iit joint entrance examination mains and advanced sry

IIT-JEE Advanced Exam 2021: जेईई के लिए इन टॉपिक्स की करें तैयारी, तो मिलेगी निश्चित सफलता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस्ड 2021 की तैयारी करें ऐसे
ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस्ड 2021 की तैयारी करें ऐसे
Internet

IIT-JEE मेन परीक्षा के पहले चरण की शुरुआत 23 फरवरी, 2021 से हो चुकी है. इस वर्ष परीक्षार्थियों को JEE मेन परीक्षा में चार अटेम्प्ट मिलेंगे. ऐसे में आखिरी अटेम्प्ट के लिए परीक्षार्थियों के पास लगभग 3 महीने का समय शेष है जो कि तैयारी के लिए बेहद खास है। इस समय अच्छा मार्गदर्शन आपके स्कोर को और भी बेहतर कर सकता है. स्टूडेंट्स अपनी सुविधानुसार इनमें से एक या सभी परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं. जिस परीक्षा में उन्हें सबसे ज्यादा अंक मिलेंगे, उसी के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट में उन्हें रैंक मिलेगी। फाइनल मेरिट में टॉप 2.50 लाख में आने वाले स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) में शामिल होने का मौका मिलेगा।

IIT-JEE Main परीक्षा के अटेम्प्ट्स:-

पहला - 23-26 फरवरी 2021

दूसरा - 15-18 मार्च 2021

तीसरा - 27-30 अप्रैल 2021

चौथा - 24-28 मई 2021

3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी JEE Advanced 2021 की परीक्षा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), एनआईटी (NIT), ट्रिपल आईटी (IIIT) जीएफटीआई (GFTI) के यूजी इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस्ड 2021 (JEE Advanced 2021) की घोषणा पिछले महिने ही कर दी गई बै. केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Nishank) ने परीक्षा की तारीख और एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया की जानकारी दी थी. यह परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी. इस बार आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) इस परीक्षा का आयोजन करेगा.

IIT-JEE Exam 2021: ऐसे करें तैयारी

JEE Advance 2020 परीक्षा पास करने के लिए तैयारी कैसे करें

पिछले साल के पेपर देखें (Previous Year Papers)

पिछले साल JEE Advance की परीक्षा के पेपर और पाठ्यक्रम देखकर सवाल हल करने का प्रयास करें. इससे टेस्ट की कठिनाई के बारे में पता चलता है. इससे यह भी पता चलता है कि किन टॉपिक्स को पढ़कर तैयारी की जा सकती है.

Sample Paper से करें तैयारी

सैंपल पेपर सॉल्व करने से आपको आपकी तैयारी के बारे में पता चलता है. इसके अलावा यह भी समझ में आता है कि परीक्षा के लिए कितनी तैयारी करने की आवश्यकता है.

Detailed Study पर करें फोकस

आपको हर टॉपिक की डिटेल टॉपिक पढ़ने की जरूरत है, सिर्फ नोट्स पर निर्भर रहने की बजाय किताबों का सहारा लें. डिटेल स्टडी से किसी टॉपिक को लेकर आ रही समस्या का समाधान करने में भी मदद मिलती है. इससे आपका कॉन्सेप्ट मजबूत होगा.

Mock Test से करें प्रैक्टिस

आईआईटी दिल्ली परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट रिलीज करेगी उसमें भाग लें. इसके अलावा भी कई पुराने पेपर इंटरनेट पर मिल जाते हैं. हर दिन एक पेपर मॉक टेस्ट के रूप में देकर खुद की तैयारी का विश्लेषण किया जा सकता है.

Time Table जरूर बनाएं

जेईई की तैयारी के लिए टाइम टेबल जरूर बनाएं. समय कम हो और पाठ्यक्रम ज्यादा हो तो समय सारणी के अनुसार ही पढ़ाई करनी चाहिए. हर विषय को उचित समय देते हुए इस योजना पर टिककर काम करें.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें