1. home Hindi News
  2. business
  3. you can invest in canara robeco conservative hybrid fund direct plan to small savings vwt

केनरा रोबेको कंजर्वेटिव हाइब्रिड फंड के डायरेक्ट प्लान में कर सकते हैं निवेश, तीन साल में होगी मोटी कमाई

छोटा इक्विटी आवंटन हालांकि थोड़ी अस्थिरता जोड़ता है, लेकिन लंबी अवधि में मुद्रास्फीति की दर को बनाए रखने के लिए रिटर्न को बढ़ावा देने में मदद करता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
म्यूचुअल फंड
म्यूचुअल फंड
फोटो : सोशल मीडिया

Mutual fund Investment : अगर आप अपनी नियमित आय में से छोटी-छोटी रकम बचाकर म्यूचुअल फंडों में निवेश कर अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप केनरा रोबेको कंजर्वेटिव हाइब्रिड फंड के डायरेक्ट प्लान में भी निवेश करते हैं. केनरा रोबेको कंजर्वेटिव हाइब्रिड फंड आपके पैसे का लगभग एक चौथाई हिस्सा इक्विटी शेयरों में और बाकी बॉन्ड में निवेश करते हैं. ये फंड उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं, जो अपने निवेश के मूल्य में बहुत अधिक अस्थिरता का सामना नहीं कर सकते हैं और मध्यम रिटर्न के साथ संतुष्ट हैं और जो निश्चित आय विकल्पों से रिटर्न से थोड़ा अधिक है. वे अपने जमा राशि से नियमित आय की तलाश करने वालों के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. इन फंडों का ऋण भाग आय का एक मध्यम, लेकिन स्थिर प्रवाह प्रदान करता है.

लंबी अवधि के निवेश में रिटर्न की बढ़ोतरी

छोटा इक्विटी आवंटन हालांकि थोड़ी अस्थिरता जोड़ता है, लेकिन लंबी अवधि में मुद्रास्फीति की दर को बनाए रखने के लिए रिटर्न को बढ़ावा देने में मदद करता है. निवेश तभी करें जब आपका निवेश तीन साल या उससे अधिक का हो. कुछ हद तक मुद्रास्फीति सुरक्षा के साथ भरोसेमंद आय प्राप्त करने के लिए अपनी संचित बचत को धीरे-धीरे कम से कम कुछ महीनों में इन फंडों में निवेश करें और फिर हर साल अपने निवेश के मूल्य के 4-6 फीसदी की सीमा में निकासी दर बनाए रखें.

कितनी होगी कमाई

केनरा रोबेको कंजर्वेटिव हाइब्रिड फंड के तहत तीन साल के लिए 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो तीन साल की अवधि में आपकी रकम बढ़कर 1.34 लाख हो जाएगी. वहीं अगर आप तीन साल तक के लिए एसआईपी में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं तो आपके पास करीब 4.08 लाख रुपये का बड़ा फंड इकट्ठा हो जाएगा.

आमदनी पर टैक्स

इस फंड पर लगने वाला टैक्स इसकी परिसंपत्ति के आवंटन के आधार पर भिन्न हो सकता है. पिछले 12 महीनों में इसके औसत परिसंपत्ति आवंटन के आधार पर निम्नलिखित तरीके से कर लगाया जाएगा.

  • अगर म्यूचुअल फंड यूनिट निवेश की तारीख से 3 साल बाद बेचे जाते हैं, तो मुद्रास्फीति इंडेक्सेशन का लाभ प्रदान करने के बाद लाभ पर 20 फीसदी की दर से टैक्स लगाया जाता है.

  • अगर म्यूचुअल फंड यूनिट निवेश की तारीख से 3 साल के भीतर बेची जाती है, तो लाभ की पूरी राशि निवेशकों की आय में जोड़ दी जाती है और लागू स्लैब दर के अनुसार टैक्स लगाया जाता है.

  • जब तक आप इकाइयों को रखना जारी रखते हैं, तब तक कोई कर नहीं देना होता है.

लाभांश

लाभांश को निवेशकों की आय में जोड़ा जाता है और उनके संबंधित कर स्लैब के अनुसार टैक्स लगाया जाता है. इसके अलावा, यदि किसी निवेशक की लाभांश आय रुपये से अधिक है. एक वित्तीय वर्ष में 5,000, फंड हाउस लाभांश वितरित करने से पहले 10 फीसदी का टीडीएस भी काटता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें