1. home Hindi News
  2. business
  3. why sbi warns users for pen drive who is eyeing your money

एसबीआई क्यूं कर रहा पेन ड्राइव इस्तेमाल करने वालों को आगाह, आपके पैसों पर किसकी है नजर...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एसबीआई ने किया आगाह.
एसबीआई ने किया आगाह.
फोटो : ट्विटर

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) पेन ड्राइव का इस्तेमाल करने वाले लोगों को आगाह कर रहा है. आखिर क्या कारण है कि देश का इतना बड़ा बैंक कंप्यूटर में इस्तेमाल किए जाने वाले पेन ड्राइव को लेकर लोगों को चेता रहा है? बैंक में रखे आपके पैसों पर किसकी नजर लगी हुई है? कहीं कोई आपके खाते में जमा रकमा को उड़ाने की ताक में तो नहीं बैठा है? कुछ तो वजह होगी, जो सबसे बड़ा बैंक पेन ड्राइव के इस्तेमाल करने वालों को जागरूक कर रहा है. आइए जानते हैं कि आखिर देश का सबसे बड़ा बैंक पैन ड्राइव को लेकर एलर्ट मोड में क्यों है?

पैन ड्राइव में अधिक रहता है कंप्यूटर वायरस मालवेयर के होने का खतरा : दरअसल, यूएसबी यानी पेन ड्राइव में कंप्यूटर वायरस मालवेयर के होने का खतरा सबसे अधिक रहता है. इनमें मालवेयर को आसानी से पहुंचाया जा सकता है. इसकी वजह यह है कि पैन ड्राइव या यूएसबी का इस्तेमाल कई प्रकार के डिवाइस में होता है. आम तौर पर इनका इस्तेमाल करते समय किसी प्रकार की सेफ्टी को ध्यान में नहीं रखा जाता. ऐसे में कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने वाले वायरस मालवेयर का यूएसबी से कंप्यूटर में ट्रासंफर हो सकता है. साथ ही, हैकर या साइबर क्रिमिनल कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने के मकसद से भी यूएसबी में मालवेयर के जरिए आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

क्या है मालवेयर : मालवेयर कंप्‍यूटर को नुकसान पहुंचाने के मकसद से तैयार किया जाने वाला एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है. हैकर यूजर के पर्सनल डेटा चुराने के लिए इसे बनाते हैं. अपने यूएसबी डिवाइस को सुरक्षित करने में मदद के लिए एसबीआई ने ट्विटर पर कुछ सेफ्टी टिप्‍स साझा किए हैं. एसबीआई ने ट्वीट कर बताया है कि यूएसबी डिवाइस को अगर लापरवाही से इस्‍तेमाल किया जाए, तो आसानी से खतरनाक मालवेयर इनमें पहुंच सकते हैं. इसके लिए सुरक्षा के कुछ उपायों को इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ ही, देश के इस सबसे बड़े बैंक ने एक छोटा सा वीडियो भी साझा किया है, जिसमें यह बताया गया है कि यूएसबी डिवाइस को इस्‍तेमाल करने में क्‍या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.

क्‍या करना चाहिए

  • यूएसबी डिवाइस को इस्‍तेमाल करने से पहले लेटेस्‍ट एंटीवायरस से इसे स्‍कैन कर लें.

  • डिवाइस को पासवर्ड से सुरक्षित करें.

  • डिवाइस में बैंक स्‍टेटमेंट हैं तो फाइलों और फोल्‍डरों को एन्‍क्रिप्‍ट (कोडिंग) करें.

क्‍या नहीं करना चाहिए

  • किसी अनजाने व्‍यक्ति से प्रमोशनल (प्रचार संबंधी) यूएसबी डिवाइस को स्‍वीकार नहीं करें.

  • यूएसबी डिस्‍क में बैंक डिटेल्‍स या पासवर्ड जैसी संवेदनशील सूचनाओं को नहीं रखें.

  • वायरस इंफेक्‍टेड सिस्‍टम से डिवाइस को कभी कनेक्‍ट नहीं करें.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें