1. home Hindi News
  2. business
  3. sbi presented gifts before festivals for senior citizens special fd scheme extended till december 31 this year vwt

SBI ने सीनियर सिटीजन्स को त्योहारों से पहले दिया तोहफा, इस स्कीम के लिए 31 दिसंबर तक बढ़ाई अवधि

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बुजुर्गों को होगा लाभ.
बुजुर्गों को होगा लाभ.
प्रतीकात्मक फोटो.

SBI special fixed deposit scheme : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) ने त्योहारों से पहले वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा तोहफा दिया है. एसबीआई ने स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Special fixed deposit scheme) की अवधि को 31 दिसंबर तक आगे बढ़ा दिया है. बीते मई महीने में बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए टर्म डिपॉजिट स्कीम एसबीआई 'वीकेयर' (SBI WECARE) का ऐलान किया था.

ब्याज दरों में गिरावट के इस दौर में वरिष्ठ नागरिकों को ऊंची दर पर ब्याज मुहैया कराने के मकसद से बैंक की ओर से इस स्कीम की शुरुआत की गयी है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गयी इस स्पेशल फिक्सड डिपॉजिट स्कीम इस साल के अंत तक उपलब्ध है. अभी हाल ही में बैंक ने ऐलान किया था कि यह स्कीम 30 सितंबर तक ही वैध रहेगी.

मैच्योरिटी डेट से पहले की निकासी पर नहीं मिलता है अतिरिक्त ब्याज

एसबीआई की इस स्कीम में 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 30 बेसिस प्वाइंट्स का एक्स्ट्रा प्रीमियम इंट्रेस्ट मिलेगा. यह स्कीम सिर्फ 31 दिसंबर 2020 तक लागू रहेगी. इस स्कीम में 60 साल या इससे अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. यह स्कीम 5 साल या इससे अधिक की अवधि के लिए होती है. अधिकतम जमा राशि 2 करोड़ रुपये से कम है. एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट्स में मैच्योरिटी डेट के पहले निकासी करने पर अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाता है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए परिपक्व होने वाली जमाओं के एसबीआई की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम नए सिरे से डिपॉजिट और नवीनीकरण पर उपलब्ध है.

डिपॉजिट्स पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5.4 फीसदी ब्याज दर

देश के सबसे बड़े ऋणदाता एसबीआई ने 10 सितंबर से प्रभावी परिपक्वता पर अपनी टर्म डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दरों में संशोधन किया है. बैंक ने 20 बेसिस प्वाइंट के आधार पर एफडी की ब्याज दरों को दो साल से घटाकर 1 साल कर दिया है. नवीनतम संशोधन के बाद इन जमाओं पर सामान्य ग्राहकों को 4.9 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 5.4 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश किया जाएगा.

एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 6.20 फीसदी मिलेगा ब्याज

एसबीआई की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के तहत 80 बेसिस प्वाइंट के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य लोगों से अधिक ब्याज दिया जाएगा. नवीनतम संशोधन के बाद एसबीआई आम जनता के लिए पांच साल की एफडी पर 5.4 फीसदी ब्याज देता है. वहीं, यदि कोई सीनियर सिटीजन्स स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के तहत टर्म डिपॉजिट करता है, तो एफडी पर 6.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें