1. home Hindi News
  2. business
  3. sanjeev kapoor to be the new president of oberoi hotels and resorts to take charge from june 1 ksl

ओबेरॉय होटल्स एंड रिजॉर्ट्स के नये प्रेसिडेंट होंगे संजीव कपूर, एक जून से संभालेंगे कमान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
संजीव कपूर होंगे ओबेरॉय होटल्स एंड रिजॉर्ट्स ग्रुप के नये अध्यक्ष
संजीव कपूर होंगे ओबेरॉय होटल्स एंड रिजॉर्ट्स ग्रुप के नये अध्यक्ष
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : ओबेरॉय होटल्स एंड रिजॉर्ट्स ग्रुप के करीब चार वर्षों से रिक्त पड़े प्रेसिडेंट की कमान एक जून से संजीव कपूर संभालेंगे. मालूम हो कि संजीव कपूर ने एविएशन इंडस्ट्री में रहते हुए स्पाइस जेट और विस्तारा कंपनी में सीनियर एग्जीक्यूटिव रह चुके हैं.

संजीव कपूर ने ट्वीट कर बताया है कि ''मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मैं एक जून, 2021 से प्रेसीडेंट के रूप में ओबेरॉय समूह में शामिल हो रहा हूं. ओबेरॉय एक प्रतिष्ठित ब्रांड और अद्भुत संस्थान है, एक सच्ची स्वदेशी और विश्व स्तरीय भारतीय सफलता की कहानी है.''

साथ ही कहा कि ''मैं उनके साथ जुड़ कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और ओबेरॉय परिवार के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं, जिनसे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. गुणवत्ता, ब्रांड, परिचालन और सेवा उत्कृष्टता, और सबसे बढ़ कर बुनियादी मानवीय शालीनता ऐसी चीजें हैं, जिनके बारे में मैं वास्तव में भावुक हूं, और वे ओबेरॉय डीएनए और संस्कृति का सार हैं.''

एविएशन इंडस्ट्री से शुरू किया संजीव कपूर

सोशल मीडिया पर दी गयी जानकारी के मुताबिक, संजीव कपूर ने कॅरियर की शुरुआत अगस्त 1998 में की थी. पहली बार वह नॉर्थवेस्ट एयरलाइंस में सीनियर मैनेजर बने. करीब छह साल बाद अगस्त 2004 में वे बेन एंड कंपनी में सीनियर मैनेजर के रूप में ज्वाइन किया. उसके बाद जनवरी 2007 में वह टीमसेक होल्डिंग्स से सीनियर डायरेक्ट के तौर पर जुड़ गये. फिर अगस्त 2008 में एक बार फिर बेन एंड कंपनी में प्रिंसिपल के तौर पर जुड़े.

स्पाइस जेट-विस्तारा में सीईओ और गो एयर में एडवाइजर रह चुके हैं संजीव कपूर

संजीव कपूर स्पाइस जेट और विस्तारा में सीईओ रह चुके हैं. वह जुलाई 2011 में सीईओ के रूप में जीएमजी एयरलाइन्स से जुड़े. उसके बाद नवंबर 2013 में स्पाइस जेट में चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के रूप में ज्वाइन किया. अक्तूबर 2015 में स्पाइस जेट से अलग होने के बाद मार्च 2016 में चीफ स्ट्रैटजी एंड कमर्शियल ऑफिसर के रूप में विस्तारा से जुड़ गये. यहां दिसंबर 2019 तक काम किया. फिर पिछले साल 2020 में गोएयर में एडवाइजर के तौर पर जुड़े रहे.

अमेरिका में पूरी की पढ़ाई

संजीव कपूर अमेरिका के न्यू हैंपशायर के हैनोवर स्थित डार्टमाउथ कॉलेज से कंप्यूटर साइंस और गवर्नमेंट में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. ओरेकल में सीनियर प्रॉडक्ट लाइन मैनेजर के तौर पर अगस्त 1990 में अपने करियर की शुरुआत की थी. उसके बाद साल 1996 में पेन्सिलवेटिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में एमबीए किया. उसके बाद एविएशन इंडस्ट्री की ओर रुख कर लिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें