1. home Hindi News
  2. business
  3. pradhan mantri suraksha bima yojana know everything about modi government this accidental insurance rkt

PM Suraksha Bima Yojana: पीएम सुरक्षा बीमा योजना, महज 12 रूपए में कराएं 2 लाख का इंश्योरेंस, जाने इस स्कीम के बारे में सबकुछ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Suraksha Bima Yojana
PM Suraksha Bima Yojana
प्रतीकात्मक फोटो

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana : हम सब अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए हर तरह के कदम उठाते हैं, इंश्योरेंस भी उन्हीं कदमों में से एक है. आज के समय में सभी लोग अपना और अपने परिवार के सभी लोगों का इंश्योरेंस करवाते ही हैं. ऐसे ही इंश्योरेंस योजना में से एक है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY). यहा एक दुर्घटना बीमा योजना हैस आइये जानते हैं आप इस योजना का कैसे लाभ उठा सकते हैं.

इन बातों का रखे ध्यान 

1- बता दें कि 2015 में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की शुरूआत साल हुई थी. इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप मात्र 12 रूपए में यह बीमा करा सकते हैं.

2- यह एक दुर्घटना बामी योजना है, यानि किसी व्यक्ति की किसी हादसे में मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपये तक दी जाती है.

3- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के आवेदक को एक साल में महज 12 रूपए का ही प्रीमियम भुगतान करना पड़ता है.

4- अगर पॉलिसी धारक किसी दुर्घटना में पूरी तरह विक्लांग हो जाता है तो भी उसके परिवार को 2 लाख रूपए का कवर दिया जाता है. वहीं व्यक्ति अस्थाई तौर पर विक्लांग हो जाता है तो उसके परिवार को 1 लाख रूपए दिये जाएंगे.

5- इस बीमा योजना का लाभ उन्‍हें ही मिलेगा, जिनकी 18-70 साल तक की उम्र है.

इन नियमों का करना होगा पालन 

1- बीमा पॉलिसी हर साल रिन्यू कराना होगा.

2- प्रीमियम की रकम बैंक खातों से काटी जायेगी और ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपके खाते में पैसा नहीं हुआ तो बीमा को रद्द कर दिया जायेगा.

3- बता दें कि यह एक दुर्घटना बीमा है अत: किली भी अस्पताल का खर्च का भुगतान इस पॉलीसी के तहत नहीं किया जायेगा.

4-यह पॉलिसी को लेने के आपके पास डाक्यूमेंट के रूप में आधार कार्ड होना ही चाहिए, वहीं बैंक अकाउंट और मोबाइल नम्बर भी होना अनिवार्य है.

इस स्‍कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप https://jansuraksha.gov.in/ पर पढ़ सकते हैं. इसके अलावा, टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 / 1800-110-001 नंबर पर भी जानकारी हासिल की जा सकती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें