1. home Hindi News
  2. business
  3. lic ipo subscribed 98 percent so far issue to remain open on weekend vwt

LIC IPO : दूसरे दिन हाथोंहाथ 98 फीसदी तक बिक गए एलआईसी के शेयर, अभी तो बाकी बचे हैं और चार दिन

एलआईसी आईपीओ की लॉन्चिंग के दूसरे दिन गुरुवार की शाम 5 बजकर 24 तक निवेशकों ने उसके करीब 15.78 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां लगाईं. हालांकि, सरकार की ओर से इस आईपीओ के जरिए करीब 16.20 करोड़ शेयर जारी किए गए थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एलआईसी ने बुधवार को लॉन्च किया था आईपीओ
एलआईसी ने बुधवार को लॉन्च किया था आईपीओ
फोटो : ट्विटर

LIC IPO Updates News : भारत के सबसे बड़ी सरकारी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) बुधवार 4 मई 2022 को लॉन्च किया गया. खबर है कि एलआईसी आईपीओ के लॉन्चिंग होने के दूसरे ही दिन गुरुवार को उसका सब्सक्रिप्शन करीब 98 फीसदी तक पूरा हो गया है. यानी कुल मिलाकर यह कि उसे आईपीओ के कुल आकार 21,000 करोड‍़ रुपये में से उसे 98 फीसदी तक अभिदान मिल चुका है.

यह स्थिति तब है, जब एलआईसी आईपीओ का सब्सक्रिप्शन अभी 9 मई तक खुला है. सबसे बड़ी बात यह है कि देश में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी कंपनी के आईपीओ को खुलने के दूसरे दिन इतने बड़े पैमाने पर बोली लगाई गई हो. बताया जा रहा है कि एलआईसी के शेयर स्टॉक एक्सचेंज में 17 मई को सूचीबद्ध किए जाएंगे.

निवेशकों ने 15.78 करोड़ शेयरों के लिए लगाई बोली

एनडीटीवी प्रॉफिट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एलआईसी आईपीओ की लॉन्चिंग के दूसरे दिन गुरुवार की शाम 5 बजकर 24 तक निवेशकों ने उसके करीब 15.78 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां लगाईं. हालांकि, सरकार की ओर से इस आईपीओ के जरिए करीब 16.20 करोड़ शेयर जारी किए गए थे. सबसे बड़ी बात यह है कि एलआईसी ने अपने कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों के लिए शेयरों का जो कोटा निर्धारित किया था, वह पहले ही फुल हो चुका.

पॉलिसीधारकों ने 2.92 गुना सब्सक्राइव किया

रिपोर्ट के अनुसार, एलआईसी के पॉलिसीधारकों ने करीब 3.01 गुना सब्सक्राइव किया. इसके अलावा, एलआईसी के कर्मचारियों ने 2.13 गुना शेयरों के लिए बोलियां लगाईं. साथ ही, खुदरा निवेशकों ने करीब 0.90 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों ने 0.45 गुना और संस्थागत निवेशकों ने करीब 0.40 गुना सब्सक्राइव किया.

कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों को शेयरों में छूट

बताते चलें कि एलआईसी आईपीओ के लिए सरकार की ओर से प्रति शेयरों की कीमत 902 रुपये से लेकर 949 रुपये तक निर्धारित की गई है. इसमें कर्मचारियों और खुदरा निवेशकों को प्रति शेयर करीब 45 रुपये की छूट दी गई थी. इसके साथ ही, एलआईसी के पॉलिसीधारकों को प्रति शेयर करीब 60 रुपये की छूट दी गई है. सरकार ने बाजार से करीब 21,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए एलआईसी में अपने करीब 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बिक्री के लिए आईपीओ बुधवार को बहुप्रतीक्षित आईपीओ लॉन्च किया है.

एलआईसी का आईपीओ सबसे बड़ा

भारतीय बाजार में एलआईसी आईपीओ किसी प्राइवेट या सरकारी कंपनी की ओर से जारी आईपीओ में सबसे बड़ा है. इससे पहले, पिछले साल पेटीएम की ओर से करीब 18,300 करोड़ के आकार का आईपीओ पेश किया गया था. पेटीएम से पहले वर्ष 2010 में कोल इंडिया ने 15,200 करोड़ रुपये बाजार से जुटाने के लिए अपना आईपीओ लॉन्च किया था. बता दें कि महज पांच करोड़ की आरंभिक पूंजी के साथ 1 सितंबर 1956 को भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की शुरुआत की गई थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें