1. home Hindi News
  2. business
  3. insurance bima 12 rupees annually business latest news updates pradhan mantri suraksha bima yojana sabse sasta bima yojana prt

PMSBY: 1 रुपये महीने में पायें लाखों का बीमा, जानिये पूरा डिटेल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
Prabhat khabar

अगर आप अपना बीमा कराना चाहते हैं, और आपकी आमदनी भी कम है तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है. क्योंकि आज हम आपको ऐसी बीमा पॉलिसी के बारे में बता रहे है जिसमें आपको सालाना सिर्फ 12 रुपये सालाना भरना है. और इसके बदले आपको मिलेगा 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा. जी हां. हम बात करे रहे है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में12 रुपये सालाना देकर दो लाख रुपये का बीमा सबसे ज्यादा उन लोगों के लिए मददगार साबित होगा जिनकी आमदनी तो काफी कम है लेकिन रिस्क ज्यादा है. अब ऐसे लोग भी अपना बीमा करा सकते है. सबसे बड़ी बात की 12 रुपये सालाना का मतलब है 1 रुपये महीना. और इसका प्रीमियम सालाना आधार पर मई में कटता है. ये स्कीम 1 जून से 31 मई आधार पर चलती है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत 18 सा से 70 साल की आयु के लोग 12 रुपये सालाना प्रीमियम भरकर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर करा सकते हैं. खास बात यह भी है कि बीमा करने वाला व्यक्ति जब चाहे बीमा को बंद या फिर से चालू करा सकता है. अगर बीमा वाले व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती है तो उसके परिवार के लोग क्लेम कर पैसा ले सकते हैं.

यहीं नहीं, इस योजना के तहत वैसे लोग भी बीमा की राशि क्लेम कर सकते हैं जिनका हादसे के काररण कोई अंक डैमेज हो गया है. जैसे दोनों हाथों या दोनों पैरों के उपयोग की क्षति होने पर भी 2 लाख का कवर मिलता है. जबकि स्थायी आंशिक दिव्यांगता होने पर एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है.

इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है. बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के टाइम पर खाते में बैलेंस न होने से बीमा रद्द भी हो सकता है. इसलिए अगर आपको PMSBY बीमा लेना है तो िजस बैंक में खाता है वहां जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें