1. home Hindi News
  2. business
  3. durga puja 2020 deepawali bank holidays latesr news update dussehra diwali me banko ke chutti festival holiday prt

Durga Puja 2020, Deepawali 2020: दशहरा और दीपावली में भी खुले रहेंगे बैंक, नहीं मिलेगी छुट्टी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दशहरा और दीपावली में भी खुले रहेंगे बैंक
दशहरा और दीपावली में भी खुले रहेंगे बैंक
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : राज्य के 50 हजार बैंक व अन्य वित्तीय संस्थानों के कर्मियों के लिए अक्टूबर और नवंबर महीना निराश करनेवाला है. इस महीने दशहरे के मौके पर सरकारी छुट्टी नसीब नहीं होगी. इस बार दीपावली पर सेकेंड सैटरडे पड़ने के कारण उन्हें तय अवकाश से ही संतोष करना पड़ेगा. छुट्टियों की पूरी लिस्ट में इस महीने 24 (शनिवार) को एक ही दिन महाअष्टमी और महानवमी पड़ रहा है.

चौथे शनिवार को बैंकों के अंदर काम बंद रहता है. इसके अगले दिन रविवार को वैसे भी सार्वजनिक अवकाश रहता है. बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक, पड़ोसी राज्यों में दशहरा की छुट्टी सोमवार यानी 26 अक्टूबर को दी गयी है, जबकि झारखंड में एनआइ एक्ट के तहत सोमवार को बैंक खुले हैं. इस बार 24 अक्टूबर की सुबह 11.27 बजे तक ही अष्टमी तिथि रहेगा, इसके बाद नवमी तिथि शुरू हो जायेगी. 26 अक्टूबर को विजयादशमी है, जबकि इस दिन निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक सहित अन्य वित्तीय संस्थान के कार्यालय खुले रहेंगे.

बैंकर्स की दीवाली भी फीकी : इस बार 14 नवंबर को दीपावली का त्योहार मनाया जायेगा. बैंकों में यह दूसरा शनिवार है. इस दिन वैसे ही बैंकों की छुट्टी का दिन होता है. इस कारण वित्तीय संस्थान दीपावली की पूर्व संध्या यानी 13 नवंबर को कार्यालयों में अवकाश की मांग कर रहे हैं.

एनआइ एक्ट के तहत घोषित होता है अवकाश : बैंक, पोस्टऑफिस, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और इंश्योरेंस सहित वित्तीय सेवाओं से जुड़े सेक्टर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट (एनआइ एक्ट) के तहत घोषित छुट्टी के कारण अपने कार्यालय बंद रखते हैं.

जरा सोचिये, जब सभी लोग अपने परिवार के साथ त्योहार पर जश्न मना रहे होंगे. हम बैंक में रात तक कार्यालय में काम कर रहे होंगे. हमने 26 अक्टूबर को विजयादशमी की छुट्टी को एनआइ एक्ट में शामिल करने के लिए कार्मिक विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर अनुरोध किया है.

पंकज कुमार सिन्हा, उप महासचिव, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया स्टाफ एसोसिएशन

दुर्गा पूजा और दीवाली दोनों पूरे देशभर में मनाया जानेवाला त्योहार है. इसमें सभी वर्ग के लोग उत्साह के साथ शामिल होते हैं. कोरोना संकट में अन्य कार्यालय बंद रहे, जबकि बैंककर्मियों ने कोविड-19 की चपेट में आने के बावजूद लगातार काम किया. ऐसे में त्योहार मनाने के लिए राज्य में एनआइ एक्ट के तहत छुट्टी घोषित करने पर सीएम को विचार करना चाहिए.

सुनील लकड़ा, महासचिव, एआइबीओसी, झारखंड

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें