25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Google : भारत में लॉन्च हुआ गूगल का जेमिनी, हिंदी सहित अन्य 9 भाषाओं को करता है सपोर्ट

Google : मंगलवार को गूगल ने भारत के अंदर अपना जेमिनी ( Gemini ) नामक AI एप लॉन्च किया वो भी 9 भारतीयों भाषा सहित . इस एप का प्रयोग कर आप अपने सभी सवालों का जवाब ढूंढ सकते हैं .

Google : मंगलवार को गूगल ने भारत के अंदर अपना जेमिनी ( Gemini ) नामक AI एप लॉन्च किया वो भी 9 भारतीय भाषा सहित . इस एप का प्रयोग आप बोलकर या टाइप कर के कर सकते हैं , साथ ही आप चाहे तो फोटो अपलोड कर के भी अपने सवालों का जवाब ढूंढ सकते हैं . गूगल के एक पोस्ट में बताया गया की यह ऐप यूजर को गूगल निर्मित सबसे एडवांस्ड AI मॉडल का एक्सेस प्रदान करता है जिसकी सहायता से लोग अपने सवालों का जवाब ढूंढ पाएंगे . जेमिनी ऐप  हिंदी और अंग्रेजी के अलावा बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषाओं में उपलब्ध है .

Google जेमिनी की यह है खास बात

Google जेमिनी एप  9 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होने के साथ ही अपने अंदर कुछ नए फीचर्स भी लेकर आया है और आगे भी अपडेट्स लाने वाला है .गूगल मैसेज में भी जल्द आपको जेमिनी फीचर  का इस्तेमाल करने का मौका मिल सकेगा, हालांकि अभी इसकी टेस्टिंग अंग्रेजी भाषा और चुनिंदा डिवाइस पर करी जा रही है . एक बार गूगल मैसेज में इंटीग्रेट होने के बाद आप जेमिनी की सहायता से आप मैसेज लिख पाएंगे, नए आइडियाज जेनरेट कर पाएंगे और रिमाइंडर सेट कर पाएंगे .

Also Read : Delhi Airport पर शुरू हुआ सेल्फ सर्विस डेस्क, चेक-इन में लगेगा कम समय

चैटबॉट से कर सकेंगे बातें

जेमिनी के AI चैटबॉट की सहायता से आप चाहें तो टाइप कर के,या ऑडियो द्वारा कोई सवाल का जवाब पा सकेंगे . इसकी एक खास बात यह है कि आप इमेज अपलोड कर के भी अपने समस्याओं का समाधान ढूंढ पाएंगे . चाहे चाय बनाने हो, या कोई गणित का सवाल, आप जेमिनी से कुछ भी पूछ सकते हैं . गूगल जेमिनी को एक एडवांस्ड AI assistant के रूप में तैयार कर रहा है जो अपडेट्स के साथ साथ और भी एडवांस्ड होता जाएगा .

कैसे करें डाउनलोड ?

एंड्रॉयड डिवाइस पर जेमिनी का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको इस एप को डाउनलोड करना होगा . आप गूगल असिस्टेंट के अंदर जाके भी इसे एक्टिवेट कर सकते हैं .  एप्पल यूजर्स को भी यह सुविधा जल्द मिलेगी और वो भी यह ऐप डाउनलोड कर पाएंगे . उसके बाद एप के अंदर जाकर आप जेमिनी का प्रयोग कर सकेंगे . गूगल ने ये आश्वासन दिया है की जेमिनी के द्वारा कलेक्ट करी इन्फॉर्मेशन गोपनीय रखी जाएगी और इस डाटा का इस्तेमाल AI को और अच्छा बनाने के लिए क्या जाएगा .

Also Read : Amazon से मंगाया सामान, पैकेट में निकला जिंदा सांप… Viral हो रहा Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें