1. home Hindi News
  2. business
  3. finance minister holds meeting with members of rbi board apprised of governments priorities vwt

वित्त मंत्री ने आरबीआई बोर्ड के सदस्यों के साथ की बैठक, सरकार की प्राथमिकताओं से अवगत कराया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण.
फाइल फोटो.
  • संसद में बजट पेश किए जाने के बाद वित्त मंत्री और आरबीआई बोर्ड की पहली बैठक

  • केंद्रीय निदेशक मंडल ने 2021-22 के बजट पर वर्तमान आर्थिक स्थिति की समीक्षा की

  • बैठक में बैंकों में शिकायत निवारण तंत्र मजबूत करने के तरीके पर की गई चर्चा

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के केंद्रीय बोर्ड के सदस्यों के साथ बैठक कर सरकार की प्राथमिकताओं से अवगत कराया. आम बजट के बाद आरबीआई बोर्ड की यह पहली बैठक थी, जो वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से हुई और इसे सीतारमण ने भी संबोधित किया.

बता दें कि परंपरा के अनुसार, वित्त मंत्री हर साल बजट संसद में बजट पेश होने के बाद आरबीआई तथा बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के बोर्ड सदस्यों के साथ बैठक करते हैं.

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि वित्त मंत्री ने आरबीआई केंद्रीय बोर्ड की 587वीं बैठक को संबोधित किया और सदस्यों को बजट में महत्वपूर्ण पहल तथा सरकार की प्राथमिकताओं के बारे में बताया.

आरबीआई ने कहा कि बजट पर वित्त मंत्री की सराहना करते हुए बोर्ड के सदस्यों ने सरकार के विचार के लिए कई सुझाव दिए. केंद्रीय निदेशक मंडल ने 2021-22 के बजट की प्रस्तुति के बाद अपनी पहली बैठक में वर्तमान आर्थिक स्थिति की भी समीक्षा की.

बयान में कहा गया कि बोर्ड ने अपनी बैठक में वर्तमान आर्थिक स्थिति, वैश्विक एवं घरेलू चुनौतियों और रिजर्व बैंक के संचालन के विभिन्न क्षेत्रों की समीक्षा की, जिसमें बैंकों में शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने के तरीके भी शामिल हैं. मंगलवार को हुई बैठक की अध्यक्षता आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने की.

बैठक में सरकार के नामित निदेशक ‘वित्तीय सेवा सचिव देबाशीष पांडा और आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज' भी बैठक में शामिल हुए. सीतारमण के अलावा, वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, वित्त सचिव अजय भूषण पांडे और निवेश एवं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडे भी मौजूद थे.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें