15.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोEV Charging Station: एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें बिना किसी कंपीटीशन के लाखों की कमाई!

EV Charging Station: एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें बिना किसी कंपीटीशन के लाखों की कमाई!

बढ़ती महंगाई के इस दौर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही है. साथ ही सीएनजी का दाम भी बढ़ा है. ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) का बिजनेस शुरू कर आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.

EV Charging Station 
Undefined
Ev charging station: एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें बिना किसी कंपीटीशन के लाखों की कमाई! 8

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं, परंतु तय नहीं कर पा रहे हैं कि किस चीज का बिजनेस शुरू करें तो आपकी चिंता वाजिब है. यही प्रॉब्लम हर उस इंसान के सामने आती है, जो बिजनेस का मन तो बना लेते हैं, परंतु यह निर्णय ले पाने में असर्मथ होते है कि कौन सा काम शुरू किया जाए. जहां देखो, वहीं गलाकाट प्रतिस्पर्धा अर्थात कंपीटिशन है. परंतु एक फील्ड ऐसी भी है, जहां अभी ज्यादा कंपीटिशन नहीं है. यह बिजनेस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चार्जिंग स्टेशन सेट करने का है. बढ़ती महंगाई के इस दौर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही है. साथ ही सीएनजी का दाम भी बढ़ा है. ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) का बिजनेस शुरू कर आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) की बाजार में धूम
Undefined
Ev charging station: एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें बिना किसी कंपीटीशन के लाखों की कमाई! 9

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) ने बाजार में धूम मचा दी है. इसे चलाने के लिए लोगों को अपनी जेब से ज्यादा खर्च नहीं करनी होती है. ऐसे में शहरों से लेकर गांवों तक इसकी डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है. गांवों में तो ई रिक्शा बहुत अधिक संख्या में चलती है. ऐसे में EV Charging Station का बिजनेस आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है

EV Charging Station के लिए कितनी जगह की जरूरत? 
Undefined
Ev charging station: एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें बिना किसी कंपीटीशन के लाखों की कमाई! 10

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन को शुरु करने के लिए आपके पास सड़क किनारे 50 से 100 वर्ग गज का एक खाली प्लॉट होना जरूरी है. यह खाली जगह आपके नाम पर भी हो सकती है या फिर यह 10 साल के लिए लीज पर हो सकता है. बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहन चलाते समय प्रदूषण नहीं होता है.

EV Charging Station बिजनेस कैसे करें शुरू करें?
Undefined
Ev charging station: एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें बिना किसी कंपीटीशन के लाखों की कमाई! 11

कैसे करें शुरू यह बिजनेस? इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए आपको कई जगह से परमिशन लेनी होती है. आपको वन विभाग, अग्निशमन विभाग और नगर निगम अनापत्ति प्रमाण पत्र यानी NOC लेना होता है. चार्जिंग स्टेशन पर कारों के पार्क होने और उनके आने और निकलने की सही व्यवस्था होनी चाहिए. इसी के साथ चार्जिंग स्टेशन पर मूल सुविधाएं जैसे साफ पीने का पानी, शौचालय, रेस्ट रूम, फायर एक्सटिंगविशर और हवा की सुविधा भी होनी चाहिए.

EV Charging Station लगाने में कितना खर्च आएगा? 
Undefined
Ev charging station: एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें बिना किसी कंपीटीशन के लाखों की कमाई! 12

बता दें कि एक EV चार्जिंग स्टेशन लगाने पर आपको 40 लाख रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है. हालांकि इससे कम भी खर्च में भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यदि आप कम क्षमता का चार्जिंग स्टेशन लगाएंगे तो 15 लाख रुपये तक खर्च आ सकता है. इसमें जमीन से लेकर चार्जिंग प्वाइंट के इंस्टॉलेशन तक का खर्च शामिल है.

EV Charging Station से कितनी कमाई होगी?
Undefined
Ev charging station: एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें बिना किसी कंपीटीशन के लाखों की कमाई! 13

अगर आप 3000 किलोवॉट का चार्जिंग स्टेशन लगाते हैं तो प्रति किलोवॉट पर 2.5 रुपये की कमाई होती है. इस हिसाब से एक दिन में 7500 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं. यानी कि महीने भर में 2.25 लाख रुपये तक कमाई हो सकती है. वहीं सभी खर्च निकालने के बाद आसानी से आप इस बिजनेस से 1.5 लाख से 1.75 लाख रुपये तक महीना कमा सकते हैं. हालांकि चार्जिंग स्टेशन की कैपेसिटी बढ़ाने पर ये कमाई 10 लाख रुपये महीने तक भी पहुंच सकती है.

EV Charging Station बिजनेस में कितना कंपीटीशन है?
Undefined
Ev charging station: एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें बिना किसी कंपीटीशन के लाखों की कमाई! 14

EV Charging Station एक नया कॉन्सेप्ट है फिलहाल इस बिजनेस आइडिया में कोई बड़ा कंपीटीशन नहीं है, ये एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें बिना किसी कंपीटीशन के कमाई ही कमाई!

Also Read: Car Finance Plan: मात्र 60 हजार रुपये देकर घर ले जाएं Maruti Swift VXI CNG, जानें क्या है प्लान?
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें