21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दिवाली से पहले महंगाई की मार! LPG सिलेंडर की कीमत में ₹100 की बढ़ोत्तरी, अपने शहर का हाल

दिवाली के त्योहार से पहले महंगाई की मर होने वाली है. जहां एक ओर धीरे-धीरे प्याज के दाम बढ़ रहे है वहीं, अब देश के कई जगहों पर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों ने इजाफा हुआ है. बता दें कि OMC (Oil Manufacturing Companies) ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में ₹100 की बढ़ोतरी की है.

LPG Cylinder Price Hike: दिवाली के त्योहार से पहले महंगाई की मर होने वाली है. जहां एक ओर धीरे-धीरे प्याज के दाम बढ़ रहे है वहीं, अब देश के कई जगहों पर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों ने इजाफा हुआ है. बता दें कि OMC (Oil Manufacturing Companies) ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में ₹100 की बढ़ोतरी की है. गौरतलब है कि पिछले दो महीनों में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में यह दूसरी बढ़ोतरी है. यह बढ़ोतरी 1 नवंबर से लागू होगी.

घरेलू सिलेंडर में कोई परिवर्तन नहीं

हालांकि, इस महंगाई के बीच आम लोगों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. अब इस कीमत के अनुसार, दिल्ली में 19 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत ₹1,833 है. अन्य प्रमुख शहरों में, इसी सिलेंडर की कीमत क्रमशः कोलकाता में ₹1,943, मुंबई में ₹1,785, बेंगलुरु में ₹1,914.50 और चेन्नई में ₹1,999.50 है.

ये है घेरलु सिलेंडर का रेट

वहीं, घर में इस्तेमाल किये जाने वाले एलपीजी सिलेंडर कोलकाता में यह 929 रुपये में उपलब्ध है. वहीं, मुंबई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 902.5 रुपये है और चेन्नई में यह 918.5 रुपये में बेचा जा रहा है. दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत अभी भी ₹903 है.

Also Read: मराठा आरक्षण आंदोलन के बीच मुख्यमंत्री ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, उद्धव ठाकरे को आमंत्रण नहीं!
सब्सिडी ₹200 से बढ़ाकर ₹300 प्रति सिलेंडर

4 अक्टूबर को, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रसोई गैस सब्सिडी में वृद्धि को मंजूरी दे दी, जिसके तहत कई परिवारों को सब्सिडी ₹200 से बढ़ाकर ₹300 प्रति सिलेंडर कर दिया गया. ऐसे में कहा यह भी जा रहा है कि यह फैसला इसलिए भी लिया गया है क्योंकि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है और 2024 में लोकसभा के चुनाव भी है. ऐसे में जनता को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कथित तौर पर यह कदम उठाया गया है.

पीएम उज्ज्वला योजना योजना का विस्तार

ग्रामीण महिलाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ अतिरिक्त सब्सिडी प्रदान करने का सरकार का कदम, अतिरिक्त 7.5 मिलियन महिलाओं को लक्षित करते हुए, पीएम उज्ज्वला योजना योजना का विस्तार करने की मंजूरी के तुरंत बाद आया है. यह विस्तार अगले तीन वर्षों के भीतर लाभार्थियों की कुल संख्या को 103.5 मिलियन तक बढ़ाने के व्यापक प्रयास का हिस्सा है.

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत ₹200 कम

इससे पहले 29 अगस्त को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को रक्षा बंधन से पहले महिलाओं के लिए उपहार के रूप में 14.2 किलोग्राम एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत ₹200 कम कर दी थी. यह कदम तब उठाया गया है जब बढ़ती महंगाई को लेकर केंद्र को बढ़ती आलोचना का सामना करना पड़ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें