1. home Home
  2. business
  3. business news new rules from 1 december govt pensioners uan aadhaar linking lpg cylinder price cut home loan offers sbi credit card charges smb

1 December 2021: जानें 1 दिसंबर से बदलने जा रहे कुछ नियमों का आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

New Rules From 1 December 1 दिसबंर से कुछ नियम बदलने जा रहे है. जिनका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है. नए महीने में सिर्फ एलपीजी सिलेंडर की कीमतें ही नहीं बदल सकती हैं, बल्कि बैंकिंग और पेंशन से संबंधित कुछ नियम भी बदलने जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि एक दिसंबर से एलपीजी की कीमतें कम हो सकती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
1 दिसंबर से बैंकिंग-पेंशन से संबंधित कुछ नियम भी बदलेंगे
1 दिसंबर से बैंकिंग-पेंशन से संबंधित कुछ नियम भी बदलेंगे
सांकेतिक तस्वीर

New Rules From 1 December आने वाले दिसबंर की पहली तारीख से कुछ नियम बदलने जा रहे है. जिनका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है. नए महीने में सिर्फ एलपीजी सिलेंडर की कीमतें ही नहीं बदल सकती हैं, बल्कि बैंकिंग और पेंशन से संबंधित कुछ नियम भी बदलने जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि एक दिसंबर से एलपीजी की कीमतें कम हो सकती हैं.

बता दें कि ईपीएफओ (EPFO) ने यूएएन (UAN) और आधार को लिंक करने की समयसीमा पहले से ही बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक, अब इसमें और विस्तार की उम्मीद नहीं है. ऐसे में जिन्होंने अब तक यूएएन-आधार (UAN-Aadhaar) लिंक नहीं किया है, उन्हें 1 दिसंबर से पहले यह काम को निपटा लेना होगा. अन्यथा उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. दरअसल, समयसीमा के भीतर यूएएन-आधार लिंक नहीं करा पाने पर अंशधारकों के खाते में पीएफ (PF) जमा नहीं हो पाएगा. ऐसे अंशधारक पीएफ खाते से निकासी भी नहीं कर सकेंगे.

वहीं, अगर जिन लोगों ने 30 नवंबर तक यूएएन-आधार लिंक नहीं कराया, उन्हें बड़ा नुकसान हो सकता है. ईपीएफओ ने Employees Deposit Linked Insurance (EDLI) के लिए भी यूएएन-आधार लिंकिंग को अनिवार्य बना दिया है. ऐसा नहीं करने पर कर्मचारी का प्रीमियम जमा नहीं हो सकेगा और सात लाख रुपये तक के बीमा कवर का नुकसान हो सकता है.

साथ ही सरकारी पेंशनर्स के लिए जीवन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है. इस समयसीमा के भीतर जीवन पत्र नहीं जमा करा पाने वाले सरकारी पेंशनर्स को पेंशन मिलना बंद हो जाएगा. ईपीएफओ के एक हालिया ट्वीट के अनुसार, सरकारी पेंशनर्स को 30 नवंबर तक जीवन पत्र जमा कराना होगा, जो एक साल के लिए वैध होगा. यह काम घर बैठे डिजिटली किया जा सकता है.

इधर, एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी दिसंबर से बदलाव आने वाला है. बताया जा रहा है कि एसबीआई क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा हो जाएगा. अभी तक एसबीआई कार्ड सिर्फ ब्याज वसूल करती थी, लेकिन अब ईएमआई पर खरीदारी करने पर प्रोसेसिंग फी भी देना होगा और इसका सीधा असर एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की जेब पर पड़ेगा.

अगर होम लोन की बात करें तो फेस्टिव सीजन में कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने होम लोन पर ऑफर दिया है. ये ऑफर किफायती ब्याज दर से लेकर प्रोसेसिंग फी माफ करने तक है. हालांकि, ज्यादातर बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर 2021 तक लागू हैं. लेकिन, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर इसी महीने समाप्त हो रहा है. दरअसल, कंपनी दो करोड़ रुपये तक के लोन पर पात्र ग्राहकों को 6.66 फीसदी की दर पर होम लोन का ऑफर दिया है, जो 30 नवंबर को समाप्त हो रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें