29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मिस्त्री टाटा संस के निदेशक पद से हटे, शेयरधारकों ने प्रस्ताव के पक्ष में मत दिया

मुंबई : टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री को सोमवार को कंपनी के निदेशक पद से भी हटा दिया गया. कंपनी के शेयरधारकों की यहां आयोजित बैठक में मिस्त्री को हटाने के प्रस्ताव को ‘आवश्यक बहुमत’ से मंजूर कर लिया गया. टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस ने एक बयान में कहा कि […]

मुंबई : टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री को सोमवार को कंपनी के निदेशक पद से भी हटा दिया गया. कंपनी के शेयरधारकों की यहां आयोजित बैठक में मिस्त्री को हटाने के प्रस्ताव को ‘आवश्यक बहुमत’ से मंजूर कर लिया गया.

टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस ने एक बयान में कहा कि टाटा संस लिमिटेड के शेयरधारकों ने सोमवार को हुई कंपनी की असाधारण आम बैठक में आवश्यक बहुमत के साथ साइरस पी मिस्त्री को निदेशक पद से हटाने के पक्ष में मतदान किया. टाटा संस ने मिस्त्री को निदेशक मंडल से हटाने के लिए इस असाधारण आम बैठक (ईजीएम) बुलाने का नोटिस पिछले महीने जारी किया था. मिस्त्री ने इस कदम की वैधता को चुनौती दी थी.

पिछले सप्ताह राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) मिस्त्री के परिवार की दो निवेश कंपनियों द्वारा ईजीएम को स्थगित करने की अपील ठुकरा दी थी. राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की पीठ ने 31 जनवरी को कोई राहत देने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद मिस्त्री खेमा एनसीएलएटी में गया था. टाटा संस ने पिछले साल 24 अक्तूबर को मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटा दिया था. उनके समूहकी टाटा संस और टीसीएस जैसी कारोबारी कंपनियों से हटाने के प्रस्ताव रखे थे.

24 अक्तूबर, 2016 को टाटा संस ने कहा था कि मिस्त्री चेयरमैन पद से हटने के बाद भी कंपनी के निदेशक बने रहेंगे. बाद में छह फरवरी की असाधारण आम बैठक का नोटिस जारी करते हुए टाटा संस ने इसमें कहा था कि मिस्त्री ने टाटा समूह पर जो निर्रथक आरोप लगाये हैं, उससे समूह को काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में उनका निदेशक पद पर बने रहने का कोई औचित्य नहीं बनता तथा उन्हें इस पद से हटाया जाना चाहिए. मिस्त्री के परिवार की टाटा संस में 18.5 फीसदी की हिस्सेदारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें