33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

केंद्रीय कैबिनेट ने आर्थिक मोर्चे पर आज लिये तीन बड़े फैसले

सरकार ने कर्नाटक में 1622 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजना को मंजूरी दी नयीदिल्ली : सरकार ने सड़क निर्माण के प्रमुख कायक्रम एनएचडीपी के तहत कर्नाटक में 1,622 करोड़रुपये की राजमार्ग परियोजना को आज मंजूरी दी.केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज हुई बैठक के बाद सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के बयान में यह जानकारी दी गयी […]

सरकार ने कर्नाटक में 1622 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजना को मंजूरी दी

नयीदिल्ली : सरकार ने सड़क निर्माण के प्रमुख कायक्रम एनएचडीपी के तहत कर्नाटक में 1,622 करोड़रुपये की राजमार्ग परियोजना को आज मंजूरी दी.केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज हुई बैठक के बाद सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के बयान में यह जानकारी दी गयी है. इसके अनुसार, ‘आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीइए) की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई. इसमें कर्नाटक में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 63 के होस्पेट-बेल्लारी-कर्नाटक : आंध्र प्रदेश सीमा खंड को चार लेन का बनाने की मंजूरी दी गयी. ‘ इसके अनुसार यह परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना (एनएचडीपी)-चरण चार के तहत कार्यान्वित की जाएगी. परियोजना की लागत 1621.96 करोड़ रुपये अनुमानित है जिसमें जमीन अधिग्रहण, पुनर्वास व निर्माण पूर्व की गतिविधियों पर आने वाला खर्च शामिल है. सड़क की कुल लंबाई लगभग 95.37 किलोमीटर होगी.

एटीसी के वियोम में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी 5,856.51 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को केंद्र की हरी झंडी


नयीदिल्ली :
आर्थिक मामलाें की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने अमेरिकन टावर कार्प :एटीसी: के वियोम नेटवर्क्स में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी 5,856.51 करोड़ रुपये में खरीदने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी. दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि सिंगापुर की मोबाइल टावर कंपनी एटीसी एशिया पैसिफिक ने भारतीय कंपनी वियोम नेटवर्क्समें 51 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने के लिए 5,856.51 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है. प्रसाद ने कहा कि यह सीसीइए द्वारा किया गया एक और महत्वपूर्ण फैसला है. एटीसी ने अक्तूबर, 2015में वियोम में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की थी, जिसके पास 42,200 टावराें का स्वामित्व और परिचालन है, जबकि 1,000 मोबाइल मास्ट निर्माण के चरण में हैं. वियोम में 54 प्रतिशत हिस्सेदारी टाटा टेलीसर्विसेज के पास है. वहीं कोलकाता के श्रेई समूह के कनोरिया परिवार के पास 18.5 प्रतिशत हिस्सेदारी और प्रबंधकीय नियंत्रण है. सिंगापुर की सरकारी निवेशक जीआइसी, मैकक्वैरी एसबीआइ इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड, ओमान इन्वेस्टमेंट फंड तथा भारत की आइडीएफसी प्राइवेट इक्विटी कंपनी के अन्य निवेशक हैं.

सौदे की पूर्व शर्त के अनुसार एटीसी के मौजूदा 14,000 दूरसंचार ‘मास्ट’ का वियोम में विलय किया जाएगा.

प्रसाद ने कहा, ‘‘कल एटीसी के प्रमुख जेम्स टेकलेट मुझसे मिलने आए थे. उन्होंने आश्वासन दिया है कि वे भारत में दो अरब डालर का और निवेश करेंगे,क्योंकि संचार की दृष्टि से भारत एक बेहद उभरता बाजार है. करार के तहत एटीसी वियोममें शेष 49 प्रतिशत स्वामित्वमें पूरे या कुछ हिस्से का और अधिग्रहण कर सकती है या उसे ऐसा करने की जरूरत हो सकती है.

एंड्रूय यूल केऋण को शेयरमें बदलेगा बैंक आफ बड़ौदा, विनिवेश तय

नयी दिल्ली : सरकार ने आज बैंक आफबड़ौदा के एंड्रूय यूल एंड कंपनी को 29.91 करोड़ रुपये केऋण को कंपनी के शेयरों में बदलने की अनुमति दे दी. इससे अगले तीन महीनेमें कोलकाता के इस सार्वजनिक उपक्रम के विनिवेश का रास्ता साफ हो गया है. एक आधिकारिक बयानमें कहा गया है किऋण को शेयरमें बदलने सेकर्ज चुकाने की लागत घटेगी. इससे आगामी वर्षों में एंड्रूय यूल का मुनाफा तथा तरलता की स्थिति सुधरेगी. बयानमें कहा गया है कि मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति :सीसीइए: ने बैंक आफ बड़ौदा से 29.91 करोड़ रुपये के कार्यशील पूंजी मियादीऋण को शेयर में बदलने की अनुमति दे दी है. इसके तहत एंड्रूय यूल केजरूरी संख्यामें इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे. एंड्रूय यूल के शेयर 12.90 प्रतिशत बढ़ कर 24.50 रुपये पर बंद हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें