38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आपके पास एफडी में निवेश करने का अभी है शानदार मौका

नयी दिल्ली : रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन द्वारा 2015 की शुरुआत में होनेवाली मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दर में कटौती पर विचार करने का संकेत देने के बाद फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरों में कटौती पर कई प्रमुख बैंक विचार कर रहे हैं. ऐसे में आम निवेशकों के लिए यह अच्छा मौका है […]

नयी दिल्ली : रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन द्वारा 2015 की शुरुआत में होनेवाली मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दर में कटौती पर विचार करने का संकेत देने के बाद फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरों में कटौती पर कई प्रमुख बैंक विचार कर रहे हैं. ऐसे में आम निवेशकों के लिए यह अच्छा मौका है कि वे जल्दी से अपने पैसे को बैंकों में एफडी कर दें. क्योंकि ब्याज दरों में कटौती के बाद उन्हें वर्तमान की तरह उस पर लाभ नहीं मिल पायेगा.
संभव है कि राजन अगले साल फरवरी या फिर आम बजट के बाद अप्रैल में होने वाली मौद्रिक समीक्षा के दौरान ब्याज दरों में कटौती करें.ऐसे में बहुद हद तक संभव है किइससे पहलेबैंक लंबी अवधि के टर्म डिपॉजिटों के ब्‍याज दरों में कमी करेगी. ऐसे में निवेशकों के लिए यह आखिरी मौका है कि वो एफडी में अपना पैसा लगा सकते हैं. क्‍योंकि आने वाले कुछ महीने में लंबी अवधि के बैंक डिपॉजिटों पर दरों में कमी देखने को मिल सकती है.
ब्‍याज दरों में कमी का कारण मार्केट में ज्‍यादा लिक्‍वीडिटी का होना भी बताया जा रहा है. फिलहाल पिछले कुछ महीने में एसबीआइ, आंध्रा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और आइसीआइसीआइ जैसे बैंकों ने पहले ही अपने ब्‍याज दरों में कटौती कर दिया है.
इसके अलावा 5 साल के टर्म डिपॉजिटों फिलहाल जो बैंक आकर्षक ब्‍याज दर दे रहे हैं, उनमें डीसीबी, लक्ष्‍मी विलास बैंक,आइडीबीआइ बैंक, करूर वैश्‍य बैंक और कैनरा बैंक हैं. ग्राहकों को इस साल के टर्म डिपॉजिटों पर 9 प्रतिशत से ज्‍यादा का ब्‍याज दर मिल सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें