30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मौद्रिक नीति व संसद सत्र से तय होगी शेयर बाजारों की दिशा: विशेषज्ञ

नयी दिल्ली : विश्लेषकों को उम्मीद है कि शेयर बाजार में तेजी का माहौल अभी आगे भी जारी रहेगा. उनकी राय में इस सप्ताह बाजार का ध्यान रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति घोषणा और आर्थिक सुधारों के संदर्भ में संसद के वर्तमान सत्र की प्रगति पर टिका होगा. रेलीगेयर सिक्योरिटीज लिमिटेड के खुदरा वितरण के […]

नयी दिल्ली : विश्लेषकों को उम्मीद है कि शेयर बाजार में तेजी का माहौल अभी आगे भी जारी रहेगा. उनकी राय में इस सप्ताह बाजार का ध्यान रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति घोषणा और आर्थिक सुधारों के संदर्भ में संसद के वर्तमान सत्र की प्रगति पर टिका होगा. रेलीगेयर सिक्योरिटीज लिमिटेड के खुदरा वितरण के अध्यक्ष जयंत मांगलिक ने कहा, हमारा मानना है कि बाजार में उत्साह अभी कायम रहेगा और चालू सप्ताह में सूचकांक नयी उंचाई को छुएंगे. निफ्टी के लिए हम अपने 8,700 के तात्कालिक लक्ष्य पर अभी भी कायम है.

इस स्तर पर बाजार में कुछ समायोजन हो सकता है. लेकिन आने वाले दिनों में होने वाली बहुत की घटानाओं और जारी किए जाने वाले आंकडों की सूची को देखते हुए आश्चर्यजनक उतार चढाव दिखने को मिल सकते हैं. ऐसे में कारोबारियों के लिए काम करना आसान नहीं होगा. इस सप्ताह सोमवार को नवंबर का एचएसबीसी विनिर्माण पीएमआई सूचकांक आने वाला है. बुधवार को एचएसबीसी इंडिया सर्विसेज पीएमआई सूचकांक जारी होगा.

इसके अतिरिक्त बाजार की निगाह वाहन खंउ के शेयरों पर होगी क्योंकि ये कंपनियां सप्ताह के प्रारंभ में अपनी मासिक बिक्री आंकडों को जारी करेंगी. रिजर्व बैंक की मंगलवार, दो दिसंबर को होने वाली मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के कारण भी यह सप्ताह महत्वपूर्ण होगा. कोटक सिक्योरिटीज के प्राइवेट क्लायंट ग्रुप रिसर्च के प्रमुख दीपेन शाह ने कहा, बाजार को इस सप्ताह होने वाली रिजर्व बैंक की नीतिगत बैठक में बाजार को ब्याज दर में कटौती की उम्मीद है.

निवेशकों की नजर आर्थिक सुधार की उम्मीदों के बीच संसद के चालू शीतकालीन सत्र की प्रगति पर भी होगी. कैपिटलविया ग्लोबल रिसर्च लिमिटेड के सीएमटी शोध निदेशक विवेक गुप्ता ने कहा, निकट भविष्य में सूचकांक की दिशा संसद के शीतकालीन सत्र में सुधार की पहल, मंगलवार को जारी की जाने वाली रिजर्व बैंक की बहुप्रतीक्षित मौद्रिक नीति और माह के आरंभ में आटो बिक्री के आंकडों से जुडी होगी.

इस बीच गत सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सूचकांक कुल मिला कर 359.36 अंक सुधर कर 28,693.99 अंक पर बंद हुआ. 28 नवंबर को सूचकांक कारोबार के दौरान 28,822.37 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें