25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कार खरीदना से पहले पार्किंग स्‍थल को भी बुक कराना होगा

नयी दिल्‍ली : अब कार खरीदना और महंगा हो सकता है. नए रोड ट्रांसपोर्ट ऐंड सेफ्टी बिल 2014 के अनुसार कार खरीदने से पहले पार्किंग स्‍थल की बुकिंग अनिवार्य हो जाएगी. बिल के अनुसार पार्किंग स्‍थल का प्रूफ देना पड़ेगा. स्‍थानीय सरकार की सहमती लेनी पडेगी और मुहर भी लगवाना पड़ेगा. संसद में इस विधेयक […]

नयी दिल्‍ली : अब कार खरीदना और महंगा हो सकता है. नए रोड ट्रांसपोर्ट ऐंड सेफ्टी बिल 2014 के अनुसार कार खरीदने से पहले पार्किंग स्‍थल की बुकिंग अनिवार्य हो जाएगी. बिल के अनुसार पार्किंग स्‍थल का प्रूफ देना पड़ेगा. स्‍थानीय सरकार की सहमती लेनी पडेगी और मुहर भी लगवाना पड़ेगा. संसद में इस विधेयक को लेकर चर्चा होनी है. नवभारत टाइम्स में छपी खबर के अनुसारअगर ऐसा हो गया तो कार के साथ-साथ पार्किंग स्‍थल भी बुक करवाना पड़ेगा.
हांलाकि अभी यह विधेयक पास नहीं हुआ है. लेकिन कार कंपनियों को इस बिल के पास होने का डर भी है, ऐसे ही अक्‍टूबर माह में कार की बिक्री घटकर 2.55 प्रतिशत हो गयी थी. कार कंपनियां इस बिल के विरोध में है उनका कहना है कि कंपनी अभी मंदी के दौर से गुजर रही है. ऐसे में यह बिल कार की खरीदारी को और घटाएगा.
एक कार कंपनी के प्रमुख ने कहा कि यह प्रैक्टिकल स्‍टेप नहीं है. भारत जैसे देश में हर कार खरीदने वाला व्‍यक्ति पार्किंग स्‍थल नहीं खरीद पाएगा. बड़े शहरों में पार्किंग की समस्‍या है, इसलिए इसे शहरों के अनुसार लागू किया जाना चाहिए. देश में कई गांव और शहर ऐसे भी है जहां घर बनाने से पहले मंजूरी भी नहीं लेनी पड़ती है.
जबकी कुछ सरकारी अफसरों का कहना है कि इससे कार मालिकों में पार्किंग स्‍थल को लेकर जागरूकता आयेगी. दिल्‍ली में करीब एक तिहाई जमीन पर पैसेंजर कारों का कब्‍जा है. पब्लिक स्‍पेस में इससे कमी हो रही है. कार मालिकों में जागरूकता बढेगी. कहीं भी कार पार्क करना अच्‍छी बात नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें