27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हफ्ते भर की ऊंचाई छू कर सेंसक्स ने मनाया धनतेरस

मुंबई : धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर मंगलवार को शेयर बाजार गुलजार रहा. आज के दिन शुभ मुहूर्त में खरीदारी के लिए बाजार सात बजे तक खुला रहा. बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 74 अंक की बढ़त के साथ खुला. सरकार द्वारा आर्थिक सुधारों में तेजी लाये जाने के बाद फंडों और निवेशकों की […]

मुंबई : धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर मंगलवार को शेयर बाजार गुलजार रहा. आज के दिन शुभ मुहूर्त में खरीदारी के लिए बाजार सात बजे तक खुला रहा. बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 74 अंक की बढ़त के साथ खुला. सरकार द्वारा आर्थिक सुधारों में तेजी लाये जाने के बाद फंडों और निवेशकों की लिवाली से बाजार में तेजी का रु ख है.

सेंसेक्स में आज के कारोबारी सत्र में 0.55 प्रतिशत की मजबूती आयी. 145.80 की मजबूती के साथ आज बाजार 26, 575.65 अंक पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 48.35 अंक चढ़ कर 7927.75 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी में आज 0.61 प्रतिशत की मजबूती आयी. पिछले एक महीने में सेंसेक्स व निफ्टी का यह सर्वोच्च स्तर है.

कोयला के इ-ऑक्सन के लिए अध्यादेश लाने के सरकार के फैसले और उस पर दोपहर में राष्ट्रपति के हस्ताक्षर की खबर आने के बाद बाजार में जबरदस्त तेजी आयी. महाराष्ट्र-हरियाणा में भाजपा के पक्ष में आये चुनाव नतीजों से माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब और अधिक मजबूत हो गये हैं, ऐसे में वे अधिक कड़े फैसले ले सकेंगे. दूसरी ओर डीजल मूल्य को सरकार द्वारा नियंत्रणमुक्त किये जाने से अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडी ने भारत का दर्जा स्टेबल से पॉजिटिव कर दिया, जिससे बाजार का रुख सकारात्मक हुआ.

बाजार का सुबह का हाल

आज सुबह तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 74.19 अंक ऊपर 26,504.04 अंक पर खुला. पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 430.51 अंक मजबूत हो चुका है. इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 21.80 अंक ऊपर 7,901.20 अंक पर खुला. वहीं डालर के मुकाबले रु पया में आज लगातार तीसरे दिन आयी तेजी के बीच रु पया आठ पैसे मजबूत होकर 61.28 प्रति डालर पर खुला. अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में निर्यातकों और बैंकों की ओर से डालर की सतत बिकवाली किए जाने से रुपया में तेजी की धारणा बनी.

फारेक्स डीलरों ने कहा कि निर्यातकों व बैंकों की ओर से डालर की बिकवाली के अलावा विदेशों में अन्य मुद्राओं की तुलना में डालर में नरमी के रख और स्थानीय शेयर बाजारों के तेजी के साथ खुलने से भी रु पया की धारणा मजबूत हुई. कल रु पया 8 पैसे की बढ़त के साथ एक सप्ताह के उच्च स्तर 61.36 प्रति डालर पर बंद हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें