27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बगैर पिन का डेबिट कार्ड!

एसबीआइ ने ‘कांटैक्ट-लेस’ के लिए रिजर्व बैंक से मांगी अनुमति मुंबई : देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआइ ने सोमवार को कहा कि उसकी ‘कांटैक्ट-लेस’ डेबिट कार्ड पेश करने की योजना है. इसके तहत ग्राहक बिना पिन संख्या डाले कुछ लेन-देन कर सकेंगे. बैंक ने इस बारे में रिजर्व बैंक से अनुमति मांगी है. बहु-मुद्रा […]

एसबीआइ ने ‘कांटैक्ट-लेस’ के लिए रिजर्व बैंक से मांगी अनुमति
मुंबई : देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआइ ने सोमवार को कहा कि उसकी ‘कांटैक्ट-लेस’ डेबिट कार्ड पेश करने की योजना है. इसके तहत ग्राहक बिना पिन संख्या डाले कुछ लेन-देन कर सकेंगे. बैंक ने इस बारे में रिजर्व बैंक से अनुमति मांगी है.
बहु-मुद्रा वाला विदेशी यात्रा कार्ड जारी करते हुए एसबीआइ के उप प्रबंध निदेशक (कंपनी रणनीति व नयी कंपनी) एसके मिश्र ने कहा कि अभी अगर कोई ग्राहक कार्ड का उपयोग करते हैं, तो पिन संख्या डालना होता है.
मेट्रो या बस टिकट की खरीद जैसे कम राशि के लेन-देन के मामलों में इससे छूट होनी चाहिए. हमने रिजर्व बैंक से अनुमति मांगी है, जिसमें राशि की उस सीमा के बारे में बताने को कहा है जहां पिन की जरूरत न हो. हमने सुझाव दिया है कि यह सीमा 2,000 रुपये रखा जाये.
इस बारे में नियमन जारी होने के बाद सभी डेबिट कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी या कांटेक्ट-लेस) से लैस होंगे. अभी ऐसे कार्ड का चेन्नई और मुंबई में मेट्रो स्टेशनों पर परीक्षण किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें