निफ्टी नयी ऊंचाई पर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : पूंजी प्रवाह जारी रहने के बीच शेयर बाजार में लगातार पांचवें दिन तेजी जारी रही. एनएसइ निफ्टी सोमवार को 7,874.25 और बीएसइ सेंसेक्स 26,390.96 के नये उच्च स्तर पर पहुंच गया.

सबसे अधिक तेजी बैंकिंग, वाहन, पूंजीगत उत्पाद और तेल एवं गैस क्षेत्र के शेयरों में दर्ज हुई. निफ्टी ने 25 जुलाई के बाद पहली बार 7,800 के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार किया. यह 82.55 अंक चढ़ा. इससे पहले निफ्टी ने 25 जुलाई को दिन के कारोबार में 7,840.95 अंक के स्तर को छुआ था.

इसी तरह बीएसइ सेंसेक्स 287.73 अंक चढ़ा. इससे पहले संवेदी सूचकांक ने 25 जुलाई को कारोबार के दौरान 26,300.17 अंक का स्तर छुआ था. सेंसेक्स ने पिछले चार सत्रों में 774 अंक से अधिक की तेजी दर्ज की थी. एनएसइ-50 में शामिल, बैंकिंग, तेल एवं गैस और बिजली से जुड़े 41 शेयरों में तेजी रही. सोमवार को कारोबार के दौरान 1929 शेयरों में तेजी दर्ज की गयी जबकि 1012 में नरमी रही. 99 शेयरों में कोई बदलाव नहीं देखा गया.

कारोबारियों ने कहा कि बाजार का रुझान निरंतर पूंजी प्रवाह और कंपनियों के अच्छे तिमाही नतीजे के मद्देनजर खुदरा निवेशकों की लिवाली से बाजार में तेजी जारी रही. उन्होंने कहा कि इसके अलावा शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी और वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल में नरमी के कारण भी बाजार प्रभावित हुआ.

आगे कैसा रहेगा बाजार

सभी कंपनियों के तिमाही नतीजे घोषित हो चुके हैं. अब बाजार की चाल बैंक लोन, बैंक डिपॉजिट और भारत के पास उपलब्ध फॉरन रिजर्व के आंकड़ों के हिसाब से तय होगी. वैश्विक गतिविधियां भी बाजार की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभायेगी. मध्य पूर्व में जारी हिंसा से लेकर तमाम आर्थिक गतिविधियों का असर बाजार पर पड़ता है.

सतर्क रहें निवेशक

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि वर्तमान स्थिति में निवेशकों को काफी सतर्क रहने की जरूरत है. हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि बाजार में अभी तेजी का दौर जारी रहेगा, क्योंकि लोग मुनाफाखोरों ने जो अस्थिरता का माहौल बनाया था, अब खत्म हो गया है.

यूरोपीय शेयर बाजार में भी तेजी

यूक्रेन और रूस के बीच बर्लिन में शनिवार को संपन्न हुई वार्ता के बाद यूरोप के शेयर बाजारों में भी तेजी दर्ज करी गयी. द स्टॉक्स यूरोप के 600 इंडेक्स में स्थानीय समय के अनुसार सुबह 8:10 बजे 333.31 अंक (1.1 फीसदी) की तेजी दर्ज की गयी. स्टैंडर्ड एंड पूर्स के 500 इंडेक्स में 0.4 फीसदी की तेजी दर्ज की गयी, जबकि एमसीआइ एशिया पैसिफिक का इंडेक्स 0.1 फीसदी गिर गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें