नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, देश को उच्च वृद्धि के रास्ते पर ले जाने को सरकार प्रतिबद्ध

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने आम बजट को व्यवहारिक बताया और कहा कि सरकार देश को उच्च आर्थिक वृद्धि के रास्ते पर ले जाने को लेकर प्रतिबद्ध है. उन्होंने आगे कहा कि अगर सरकार 2020-21 में विनिवेश लक्ष्य को हासिल कर लेती है, तो यह बजट की सबसे बड़ी सफलता होगी.

कांत ने उद्योग मंडल फिक्की के कार्यक्रम में कहा, ‘यह व्यवहारिक बजट है. इसमें कई क्षेत्रों में सार्वजनिक-निजी भागीदारी को को बढ़ाया गया है. बजट में कृत्रिम मेधा (एआई), क्वांटम कंप्यूटिंग, बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए पूरा खाका है. बजट भारत को सही रास्ते पर रखेगा.' उन्होंने कहा कि सरकार भारत को उच्च वृद्धि के रास्ते पर ले जाने को लेकर प्रतिबद्ध है.

हालांकि, कांत ने यह भी कहा कि बजट की बड़ी चुनौती उद्योग व्यवसाय को जोश से भरने और कर्ज प्रवाह की होगी. उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने वृहत-आर्थिक स्थिरता पर जोर दिया है. कांत ने जोर देकर कहा कि 8 से 9 फीसदी आर्थिक वृद्धि के लिए निजी क्षेत्र में जोश जरूरी है.

उन्होंने कहा कि भारत की 3,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था केवल सार्वजनिक क्षेत्र के निवेश से आगे नहीं बढ़ सकती. विनिवेश के बारे में उन्होंने कहा कि जहां बीपीसीएल और एयर इंडिया के विनिवेश का सवाल है, सरकार सही रास्ते पर आगे बढ़ रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें