मदर डेयरी के बाद अमूल ने भी बढ़ाये दो रुपये बढ़ाये दूध के दाम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : मदर डेयरी के बाद देश की अग्रणी दूध आपूर्तिकर्ता अमूल ने भी शनिवार को गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है. अमूल ब्रांड नाम से डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने जारी बयान में कहा कि उसने गुजरात के अहमदाबाद तथा सौराष्ट्र, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई एवं महाराष्ट्र में दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि का फैसला किया है. नयी दरें 15 दिसंबर, 2019 से प्रभावी होंगी.

अहमदाबाद में आधा लीटर वाली अमूल गोल्ड की थैली की कीमत 28 रुपये और अमूल ताजा की थैली 22 रुपये में मिलेगी. हालांकि, अमूल शक्ति के दाम में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके आधा लीटर थैली 25 रुपये में ही मिलेगी. अमूल ने कहा कि पिछले तीन साल में उसने थैली वाले दूध के दाम में केवल दो बार बदलाव किये हैं. बयान में कहा गया है कि इस साल पशु चारे के दाम में 35 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि हुई है. चारे की कीमत बढ़ने और अन्य लागत को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया गया है.

जीसीएमएमएफ ने कहा कि दूध के उत्पादन को बढ़ाने तथा कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी के कारण दूध उत्पादकों को लाभकारी मूल्य उपलब्ध कराने के लिए दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि की गयी है.इससे पहले, मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतें तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की शनिवार को घोषणा की. कंपनी ने कहा कि बढ़ी दरें रविवार से प्रभावी होंगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें