27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार ने घटायी व्यापारियों की स्टॉक सीमा, खुदरा बाजार में कीमत 75-100 रुपये किलो

नयी दिल्ली : सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए मंगलवार को खुदरा विक्रेताओं और थोक विक्रेताओं की स्टॉक सीमा कम कर दी. अब प्याज के खुदरा विक्रेता पांच टन और थोक विक्रेता 25 टन ही स्टॉक रख सकेंगे. पिछले कुछ सप्ताह से प्याज के दाम बढ़ रहे हैं. सरकार की […]

नयी दिल्ली : सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए मंगलवार को खुदरा विक्रेताओं और थोक विक्रेताओं की स्टॉक सीमा कम कर दी. अब प्याज के खुदरा विक्रेता पांच टन और थोक विक्रेता 25 टन ही स्टॉक रख सकेंगे. पिछले कुछ सप्ताह से प्याज के दाम बढ़ रहे हैं. सरकार की ओर से इस प्रमुख सब्जी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कई उपाय किये गये हैं.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, पहले खुदरा विक्रेताओं को 10 टन तक और थोक विक्रेताओं को 50 टन तक प्याज का स्टॉक रखने की अनुमति थी. अब यह सीमा आधी कर दी गयी है. हालांकि, आयातित प्याज पर यह संशोधित स्टॉक (स्टॉक होल्डिंग) सीमा लागू नहीं होगी.

गौरतलब है कि सोमवार को महाराष्ट्र के कलवान कृषि उत्पाद विपणन समिति (एपीएमसी) की नीलामी में प्याज की थोक कीमत 11 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गयी. अन्य प्रमुख शहरों में भी प्याज 75 से 100 रुपये किलो में बिक रहा है. प्याज की औसत कीमत 10,000 से 10,300 रुपये प्रति क्विंटल रही.

एपीएमसी सूत्रों ने बताया कि सोमवार दिसंबर का पहला कारोबारी दिन था. प्याज की ग्रीष्मकालीन फसल का थोक मूल्य नासिक में इस सीजन में सबसे अधिक था. यहां प्याज का पिछला उच्चतम थोक नीलामी मूल्य पिछले महीने नौ हजार रुपये प्रति क्विंटल रहा था.

अगस्त में प्याज की कीमत 1000 से 3000 रुपये प्रति क्विंटल रही थी. वहीं, औसत कीमत 2400 रुपये रही. सितंबर में प्याज की कीमत में बढ़त हुई और यह बढ़कर 3000 से 4000 रुपये प्रति क्विंटल हो गयी. इस महीने प्याज की औसत कीमत 3200 रुपये रही.

वहीं, अक्टूबर में प्याज की कीमत 4500 रुपये प्रति क्विंटल रही. इस दौरान प्याज की प्रति क्विंटल औसत कीमत 3800 रुपये रही. इसके बाद नवंबर में 9000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गयी. नवंबर में प्याज की औसत कीमत 4900 रुपये प्रति क्विंटल रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें