28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

USTR ने कहा, अमेरिका-चीन के बीच पहले चरण के व्यापार समझौता अंतिम रूप देने के करीब

वाशिंगटन : अमेरिका और चीन व्यापार वार्ता में प्रमुख मुद्दों को सुलझाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और इन पर बातचीत जारी रहेगी. अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय (यूएसटीआर) ने दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों के बीच फोन पर बातचीत के बाद यह बात कही. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हाल में कहा […]

वाशिंगटन : अमेरिका और चीन व्यापार वार्ता में प्रमुख मुद्दों को सुलझाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और इन पर बातचीत जारी रहेगी. अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय (यूएसटीआर) ने दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों के बीच फोन पर बातचीत के बाद यह बात कही. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हाल में कहा था कि दोनों आर्थिक ताकतें पहले चरण में एक व्यापक समझौते को अंतिम रूप देने के करीब हैं.

यूएसटीआर ने कहा कि अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने चीन के उप-प्रधानमंत्री लियू हे से शुक्रवार को अमेरिका-चीन व्यापार समझौते के पहले चरण पर बातचीत की. बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष विशेष मुद्दों पर आगे बढ़े हैं और समझौते के कुछ हिस्सों को अंतिम रूप देने के करीब हैं. चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि दोनों पक्ष एक-दूसरे की प्रमुख चिंताओं को ठीक तरह से दूर करने के मुद्दे पर सहमत हैं.

इसके तहत चीन अमेरिकी पोल्ट्री उत्पादों के आयात पर लगे प्रतिबंध को हटा लेगा, जबकि अमेरिका चीन निर्मित पोल्ट्री और कैटफिश के तैयार उत्पादों का आयात करेगा. दोनों पक्षों ने कहा कि निचले स्तर पर अधिकारियों के बीच बातचीत चलती रहेगी और निकट भविष्य में शीर्ष व्यापार वार्ता अधिकारियों के बीच जल्द ही बातचीत होगी. ट्रंप ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि चिली में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) सम्मेलन के मौके पर अलग से होने वाली मुलाकात में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. यह सम्मेलन मध्य नवंबर में होना है.

ट्रंप ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि चीन के साथ हमारी बातचीत अच्छी चल रही है. चीन समझौता करना चाहता है. वह शुल्क में कुछ कमी चाहते हैं. अमेरिका ने हाल ही में चीन के 250 अरब डॉलर के आयात पर 15 अक्टूबर से लागू होने वाले शुल्क को टाल दिया. हालांकि, अभी दिसंबर से 150 अरब डॉलर के चीनी आयात पर शुल्क वृद्धि को अमलीजामा पहनाने का प्रस्ताव बरकरार है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें