32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Airtel और वोडा-आइडिया को पछाड़कर कमाई में भी Reliance Jio नंबर वन

नयी दिल्ली : दूरसंचार कंपनी जियो ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को पछाड़ते हुए अप्रैल-जून तिमाही में दूरसंचार सेवाओं से सबसे ज्यादा कमाई की है. दूरसंचार नियामक ट्राई के आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. जियो ने जून तिमाही के दौरान दूरसंचार सेवाओं से 10,900 करोड़ रुपये की कमाई की […]

नयी दिल्ली : दूरसंचार कंपनी जियो ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को पछाड़ते हुए अप्रैल-जून तिमाही में दूरसंचार सेवाओं से सबसे ज्यादा कमाई की है. दूरसंचार नियामक ट्राई के आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. जियो ने जून तिमाही के दौरान दूरसंचार सेवाओं से 10,900 करोड़ रुपये की कमाई की है.

इसे भी देखें : Reliance JIO बनी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी, Vodafone Idea दूसरे नंबर पर

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जून तिमाही के दौरान भारती एयरटेल की समायोजित सकल आय (एजीआर) 10,701.5 करोड़ रुपये और वोडाफोन-आइडिया की एजीआर 9,808.92 करोड़ रुपये रही. इस दौरान रिलायंस जियो (एनएलडी सहित) राजस्व सालाना आधार पर नौ फीसदी बढ़कर 10,900 करोड़ रुपये रहा. आखिरकार, वह दूरसंचार क्षेत्र में पहले नंबर की ऑपरेटर बन गयी.

रिलायंस जियो ने सितंबर, 2016 में अति – प्रतिस्पर्धी दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखा था, जबकि भारती एयरटेल ने 1995 में इस क्षेत्र में सेवाएं शुरू कर दी थीं. वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर के विलय के बाद पिछले साल अगस्त में वोडाफोन आइडिया अस्तित्व में आयी. दूरसंचार क्षेत्र में नयी प्रवेश करने वाली रिलायंस जियो की समायोजित सकल राजस्व में 31.7 फीसदी हिस्सा है, जबकि भारतीय एयरटेल ने करीब 30 फीसदी बाजार हिस्से को बरकरार रखा है. वहीं, वोडाफोन आइडिया नीचे खिसककर 28.1 फीसदी पर रह गयी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें