34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Airtel को पछाड़ BSNL के बाद दूसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी JIO

नयी दिल्ली : मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जिओ ने मई महीने में भारती एयरटेल को पछाड़कर देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी का तमगा हासिल कर लिया है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार मई महीने में जिओ के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ तथा बाजार हिस्सेदारी 27.80 प्रतिशत […]

नयी दिल्ली : मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जिओ ने मई महीने में भारती एयरटेल को पछाड़कर देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी का तमगा हासिल कर लिया है.

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार मई महीने में जिओ के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ तथा बाजार हिस्सेदारी 27.80 प्रतिशत पहुंच गयी.

जिओ ने सितंबर 2016 में परिचालन की शुरुआत की और सस्ती दरों के दम पर बेहद प्रतिस्पर्धी दूरसंचार क्षेत्र में तेजी से बढ़त हासिल की. एयरटेल ने बहुत पहले 1995 में ही परिचालन की शुरुआत की थी.

ऐसे में एयरटेल को जिओ के द्वारा पछाड़ा जाना महत्वपूर्ण हो जाता है. ट्राई के हालिया आंकड़ों के अनुसार, वोडाफोन आइडिया 39.75 करोड़ ग्राहक तथा 33.36 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर है.

इसके बाद जिओ का स्थान है. एयरटेल 32.03 करोड़ ग्राहक तथा 27.58 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है. मई महीने के दौरान जिओ ने 81.80 लाख नये ग्राहक जोड़े.

इस दौरान वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के क्रमश: 56.97 लाख करोड़ और 15.08 लाख करोड़ ग्राहक कम हुए. इससे पहले अप्रैल महीने में वोडाफोन आइडिया पहले स्थान पर थी. अप्रैल में एयरटेल दूसरे स्थान पर तथा जिओ तीसरे स्थान पर थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें