अभी बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने का सबसे अच्छा समय क्यों है ?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

हाल ही में बिजनेस स्टैंडर्ड में एक रिपोर्ट छपी थी जिसके अनुसार सरकार जल्द ही लघु बजत पर ब्याज़ दर को कम करने का फैसला ले सकती है. सरकार ने यदि यह निर्णय लिया, तो ब्याज़ दरों में कटौती के असर का दायरा भी बढ़ सकता है, जिससे फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज़ दरों पर भी असर पढ़ सकता है.

2019 तक वैसे भी बैंकों में ऋण की वृद्धि 12.9% हो गयी है, जबकि जमा वृद्धि 9.3% है. वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि अगर यह अंतर बढ़ता रहा तो जमा धन पर ध्यान बढ़ेगा. यह आपके जैसे निवेशकों के लिए लाभ में परिवर्तित होगा, क्योंकि जारीकर्ता, निवेशकों को आकर्षित करने के लिए संभावित तौर पर जमा ब्याज़ दरों में वृद्धि रखते हैं. निवेश करने का यह सही समय है क्योंकि आप इन दरों का लाभ उठा सकते हैं और अपनी संपत्ति को सुरक्षित तौर पर बढ़ा सकते हैं.

अब जब आपको इस बात का अनुमान हो चुका है कि आपको जल्द से जल्द बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने पर विचार क्यों करना चाहिए, तो नीचे हैं आपके लिए कुछ अतिरिक्त लाभ...

अधिक ब्याज़ द्वारा अधिक रिटर्न पाएं

फिक्स्ड डिपॉजिट पूर्व-निर्धारित ब्याज़ दर पर पैसे की वृद्धि करते है. सीधे शब्दों में कहें, तो ब्याज़ बाज़ार की अस्थिरता से अप्रभावित रहता है और आप पहले से अर्जित राशि का अनुमान लगा सकते हैं. एक उच्च ब्याज़ दर का मतलब है कि आपके निवेश को कम्पाउंडेड ब्याज़ के कारण उत्तम रिटर्न मिलेगा. बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट वैसे भी 8.95% तक के आकर्षक ब्याज़ दर प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, आप मान लें कि आपने 36 महीने की एफडी में 8.95% ब्याज़ पर 2 लाख रुपये का निवेश किया है. कम्पाउंडेड ब्याज़ की मदद से मैच्योरिटी पर आप ब्याज़ के रूप में रु. 58,650 कमाएंगे, जिससे आपका कुल रु. 2.58 लाख तक हो जाएगा. यह आपके निवेश की राशि में एक महत्वपूर्ण वृद्धि है और उदाहरण स्वरूप आप इसका उपयोग अपने रिटायरमेंट फण्ड के लिए कर सकते हैं.

उच्चतम सुरक्षा रेटिंग

सभी एफडी जारी करने वालों में से, एनबीएफसी कुछ उच्चतम ब्याज़ दर प्रदान करते हैं जो उन्हें एक बेहतर विकल्प बनाता हैं. लेकिन, जारीकर्ता की निजी प्रकृति के कारण, कुछ एफडी प्रस्ताव असुरक्षित लग सकते हैं. हालांकि, टॉप-टायर जारीकर्ताओं को प्रतिष्ठित क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों से उच्च रेटिंग प्राप्त होती है जो एफडी की स्थिरता और सुरक्षा की ओर इशारा करते हैं. बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट को ICRA द्वारा MAAA और CRISIL द्वारा FAAA की उच्चतम रेटिंग मिली हैं. यह आपके एफडी निवेश पर निश्चित समय पर रिटर्न की स्थिरता और गारंटी का आश्वासन देता है.

अपने एफडी पर आसान लोन पाएं

एक फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश पूरी तरह से तरल नहीं होता. इसका मतलब है कि आप समय से पहले अपने निवेश को निकाल सकते हैं, लेकिन एक कीमत पर. हालांकि, एफडी इस तथ्य के लिए जिम्मेदार हैं कि आपको निवेश तत्व के माध्यम से फाइनेंस की आवश्यकता हो सकती है और आपको अपने निवेश के एक निश्चित प्रतिशत तक एफडी के खिलाफ ऋण लेने की अनुमति मिलती है. यह आपके पक्ष में काम करता है जिससे आपको एफडी के स्वामित्व का त्याग किये बिना पैसे की आवश्यकता की पहुंच प्राप्त होती है. आप किसी भी अप्रत्याशित स्थिति में अपने बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट पर तुरंत, ऑनलाइन लोन पा सकते हैं.

जैसा कि पहले ही ज़िक्र हुआ है, NBFC सामान्य रूप से उच्च ब्याज़ दर प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें अभी निवेश करने के लिए एक अच्छा चुनाव मिलता है. जब आप बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए चुनते हैं, उदाहरण के लिए, आपको भारत में सबसे अधिक एफडी ब्याज़ दर मिलती है.

नियमित निवेशकों को 8.6% मिलता है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 8.95% मिलता है और आप कम से कम 36 महीनों के लिए निवेश करते हैं जिससे परिपक्वता पर ब्याज़ देय होता है. आप अपनी निवेश योजना के अनुसार 12-60 महीने में से एक कार्यकाल भी चुन सकते हैं. इन सभी लाभों का और अधिक आनंद लेने के लिए, बस एक ऑनलाइन फॉर्म भरें और तुरंत आवेदन करें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें