SBI के एमडी पीके गुप्ता ने किया बैंकिंग सेक्टर में सबसे कम शुल्क रखने का दावा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता ने दावा किया कि विभिन्न सेवाओं के लिए उनके बैंक द्वारा लिया जाने वाला शुल्क बैंकिंग उद्योग में सबसे कम में से एक है. गुप्ता ने कहा कि एटीएम निकासी तथा नकद जमा समेत विभिन्न बैंकिंग सेवाओं के लिए एसबीआई शुल्क वसूल करता है, लेकिन उपभोक्ताओं के व्यापक हितों को देखते हुए इन्हें बेहद कम रखा गया है.

औसत मासिक बैलेंस नहीं बनाये रखने पर शुल्क वसूलने के पीछे के तर्क के बारे में पूछे जाने पर गुप्ता ने कहा कि बैंक ने प्रणाली को आधुनिक बनाने के लिए भारी निवेश किया है. ऐसा देश में हर जगह सुरक्षित बैंकिंग सेवा मुहैया कराने के लिये किया गया है. इनके अलावा, देश भर में एटीएम तथा नकदी प्वाइंट बनाये गये हैं. इस तरह से उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए भारी निवेश किया गया है.

उन्होंने कहा कि बुनियादी संरचना और प्रौद्योगिकी में भारी निवेश के कारण यह बैंक के लिए जरूरी हो गया कि कम से कम लागत के कुछ हिस्से को वसूल किया जाये. उपभोक्ताओं को दी जाने वाली सुविधाओं की गुणवत्ता में सुधार को नजर में रखते हुए बैंक खातों में औसत मासिक बैलेंस बनाये रखने के प्रावधान को अप्रैल, 2017 से नये सिरे से अमल में लाया गया. उन्होंने कहा कि ये शुल्क पिछले साल अक्टूबर में तथा इस साल अप्रैल में दो बार घटाये गये हैं. गुप्ता ने कहा कि अन्य निजी बैंकों की तुलना में हमारे शुल्क कम हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें