35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिवाली में बचाने हों पैसे और पाना हो क्रेडिट, तो करें ये काम…

नयी दिल्ली : दिवाली का त्योहार हो और हम-आप जमकर खरीदारी न करें, ऐसा होना संभव नहीं है. मगर, यदि ऐसा हो जाए कि आप अपने मन के मुताबिक जमकर खरीदारी भी करें और ज्यादा पैसा खर्च न हो, बल्कि उसके बदले में आपको क्रेडिट प्वाइंट मिले, आपको कुछ नुस्खे अपनाने होंगे. डिजिटाइजेशन के इस […]

नयी दिल्ली : दिवाली का त्योहार हो और हम-आप जमकर खरीदारी न करें, ऐसा होना संभव नहीं है. मगर, यदि ऐसा हो जाए कि आप अपने मन के मुताबिक जमकर खरीदारी भी करें और ज्यादा पैसा खर्च न हो, बल्कि उसके बदले में आपको क्रेडिट प्वाइंट मिले, आपको कुछ नुस्खे अपनाने होंगे. डिजिटाइजेशन के इस युग में ये ऐसे उपाय हैं कि इस पर अमल करने के लिए आपको किसी एक्सपर्ट के पास जाने की जरूरत नहीं है. यह काम आप अपने घर के साफे पर बैठे-बैठे स्मार्टफोन से भी कर सकते हैं. जानिये, त्योहारी सीजन में आप डिजिटाइजेशन और ऑनलाइन शॉपिंग का जमकर फायदा कैसे उठा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : अगर आप भी ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो जान लें यह काम की बात…!

ऑनलाइन खरीदारी का उठा सकते हैं फायदा

आम तौर पर दिवाली में लोग कीमती सामानों की खरीद करते हैं. इसके लिए आपको किसी दुकान में जाकर वहां के सेल्समैन से माथापच्ची और मोलभाव करने की जरूरत नहीं है. इन सामानों को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. आजकल देश में अमेजन और फ्लिपकार्ट समेत कई ऑनलाइन सामानों की बिक्री करने वाली ई-कॉमर्स कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को कई प्रकार के लोकलुभावने ऑफरों के जरिये छूट दे रही हैं, जिसका फायदा आपको अपने आसपास की दुकानों में कम ही मिलने की उम्मीद लगती है. ऑनलाइन खरीदारी करने पर आपको सस्ते में कई कीमती सामान मिल जाते हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि ऑनलाइन खरीदारी करने पर इन कंपनियों ने अपनी रिटर्न पॉलिसी में भी काफी सुधार किया है और आपको लाभ दिया जा रहा है.

मोबाइल एप्स का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

दिवाली के मौके पर अगर आप लाभ कमाना चाहते हैं, तो मोबाइल एप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको यह फायदा मिल सकता है कि यदि आपको कोई घरेलू सामान मंगानना हो या फिर ऑटो से कहीं घर से बाहर जाना ही हो, आपको मोबाइल एप्स के इस्तेमाल से फायदा मिल सकता है. इसमें सबसे बड़ी बात यह भी यदि आप खरीदारी के बाद बैंकों के मोबाइल एप्स के जरिये डिजिटल भुगतान करते हैं, तो आपको संबंधित बैंकों की ओर से क्रेडिट प्वाइंट भी दिया जायेगा.

एसबीआई के रिवार्ड्ज एप्स से आपको मिलेंगे ये फायदे

ऑनलाइन खरीदारी और डिजिटाइजेशन के इस दौर में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भी अपने ग्राहकों को फायदा देने में पीछे नहीं है. बैंक ने डिजिटल भुगतान करने के लिए एसबीआई रिवार्ड्ज नाम के मोबाइल एप्स को अभी हाल ही में लॉन्च किया है. यदि आप इस एप्स के जरिये खरीदारी करते हैं या किसी को भुगतान करते हैं या फिर लेन-देन करते हैं, तो इसके बदले में आपको बैंक की ओर से क्रेडिट प्वाइंट रिवार्ड के तौर पर दिया जायेगा.

स्थानीय बाजारों में भी कर सकते हैं खरीदारी

ऑनलाइन और डिजिटाइजेशन के इस दौर में ऐसा भी संभव नहीं है कि दिवाली के त्योहार से जुड़ी हर चीजें आपको ऑनलाइन ही मिल जाये. इसके लिए आपको अपने यहां के स्थानीय बाजारों का भी रुख करना चाहिए. वहां भी आपको त्योहार से जुड़ी कई ऐसी चीजें भी मिलेंगी, जिसे आप सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं. हां, इसके लिए आवश्यक शर्त यह है कि आप मोलभाव करने में कितने कुशल हैं. यदि आपमें मोलभाव की क्षमता कूट-कूटकर भरी है, तो आप स्थानीय बाजारों से खरीदारी करके भी बचत कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें