37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएनबी घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी के खिलाफ दायर किया पहला चार्जशीट

नयी दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में करीब 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के घाेटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (र्इडी) ने नीरव मोदी के खिलाफ पहला चार्जशीट दायर किया है. इससे पहले, सीबीआई ने इस मामले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ चार्जशीट दर्ज कर चुकी है. ईडी ने […]

नयी दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में करीब 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के घाेटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (र्इडी) ने नीरव मोदी के खिलाफ पहला चार्जशीट दायर किया है. इससे पहले, सीबीआई ने इस मामले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ चार्जशीट दर्ज कर चुकी है. ईडी ने नीरव मोदी के खिलाफ ताजा कार्रवाई करते हुए उसकी 170 करोड़ रुपये की कीमत की संपत्ति कुर्क कर ली थी.

इसे भी पढ़ेंः SBI ने नीरव मोदी समूह की तीन कंपनियों के खातों पर रोक लगायी

अधिकारियों ने बताया कि ईडी ने धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी करते हुए फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उसके सहयोगियों और कारोबार से जुड़ी कंपनियों के कई बैंक खाते, अचल संपत्ति एवं शेयरों में निवेश कुर्क कर लिये. एजेंसी ने पिछले हफ्ते नीरव मोदी के मामा एवं आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी के स्वामित्व वाले गीतांजलि ग्रुप की 85 करोड़ रुपये कीमत के 34,000 आभूषण जब्त किये थे.

पीएनबी घोटाला मामले में चोकसी भी वांछित है. ईडी देश के दूसरे सबसे बड़े ऋणदाता पीएनबी के साथ कथित रूप से दो अरब डॉलर या 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के लिए नीरव और चोकसी की जांच कर रहा है. अधिकारियों ने बताया कि ईडी ने धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी करते हुए फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उसके सहयोगियों और कारोबार से जुड़ी कंपनियों के कई बैंक खाते, अचल संपत्ति एवं शेयरों में निवेश कुर्क किये. एजेंसी ने पिछले हफ्ते नीरव मोदी के मामा एवं आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी के स्वामित्व वाले गीतांजलि ग्रुप की 85 करोड़ रुपये कीमत के 34,000 आभूषण जब्त किये थे.

एजेंसी ने हाल ही में इस मामले में नीरव के परिवार के चार लोगों और अमेरिका में रहने वाले उसके व्यापारिक भागीदार मिहिर भंसाली को तलब किया था. नीरव के परिवार के लोगों में उसके पिता, भाई, बहन और बहनोई शामिल थे. सीबीआई और अन्य जांच एजेंसियां भी मामले की जांच कर रही हैं. इन एजेंसियों को शक है कि नीरव और चोकसी इस समय अमेरिका में हैं. मार्च तक के आंकड़े के अनुसार, ईडी ने अब तक इस केस के सभी अभियुक्तों के 7600 करोड़ रुपये की कीमत से अधिक की संपत्ति कुर्क की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें