29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

TCS का मार्केट कैप हुआ 100 बिलियन डॉलर, बनी पहली भारतीय कंपनी

मुंबई : देश की दिग्गज आईटी कंपनी टीसीएस ने सोमवार को बाजार खुलते ही इतिहास रच दिया. टीसीएस इकलौती भारतीय लिस्टेड कंपनी बन गयी है, जिसकी मार्केट कैप 100 बिलियन डॉलर हो गयी है. एनएसई के आंकड़ों के मुताबिक, पहले पंद्रह मिनट के कारोबार के बाद टीसीएस का मार्केट कैप (मार्केट वैल्यू) 6,62,726.36 करोड़ के […]

मुंबई : देश की दिग्गज आईटी कंपनी टीसीएस ने सोमवार को बाजार खुलते ही इतिहास रच दिया. टीसीएस इकलौती भारतीय लिस्टेड कंपनी बन गयी है, जिसकी मार्केट कैप 100 बिलियन डॉलर हो गयी है.

एनएसई के आंकड़ों के मुताबिक, पहले पंद्रह मिनट के कारोबार के बाद टीसीएस का मार्केट कैप (मार्केट वैल्यू) 6,62,726.36 करोड़ के स्तर को पार कर गया. वहीं शुक्रवार को टीसीएस के शेयर्स ने लगभग 40,000 करोड़ रुपये का इजाफा कंपनी के वैल्यूएशन में किया था और वह इस क्लब में शामिल होने के कगार पर पहुंच गयी थी.

टीसीएस ने एक्सेंचर की मार्केट कैप को पीछे छोड़ दिया है. एक्सेंचर की मार्केट कैप 9800 करोड़ डॉलर के स्तर पर थी. टीसीएस की मार्केट कैप अन्य आईटी इंडेक्स कंपनियों की तुलना में 52 प्रतिशत ज्यादा है. टीसीएस 2500 करोड़ की कंपनी वर्ष 2010 में बनी थी. उसके बाद 5000 करोड़ का आंकड़ा इसने वर्ष 2013 में और 7500 करोड़ 2014 में पार कर लिया था.

सोमवार शेयर बाजार पर कारोबार के पहले 1 घंटे के दौरान टीसीएस के शेयर्स 4.41प्रतिशत की उछाल के साथ लगभग 140 अंकों की उछाल पर कारोबार करते देखे गये. शुक्रवार को बाजार बंद होते समय टीसीएस के शेयर 3,402 के स्तर पर बंद हुए थे और सोमवार टीसीएस के शेयर 3,424 ने स्तर पर खुले. पहले घंटे के कारोबार के दौरान 3,545 के स्तर को पार कर गये. शुक्रवार को कंपनी की वैल्यूएशन में 40,000 करोड़ रुपये जुड़ गये थे.

गौरतलब है कि इस वक्त आरआईएल ने बाजार पूंजीकरण के मामले में टाटा समूह की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी (टीसीएस) को पछाड़ा.

गौरतलब है कि सीईओ और एमडी राजेश गोपीनाथ के नेतृत्व में टीसीएस ने बीती मार्च तिमाही के दौरान बेहद अच्छे नतीजे दिये थे. वहीं, बीते हफ्ते गुरुवार को टीसीएस में अपने साल-दर-साल मुनाफे में 4.48 फीसदी की बढ़त का ऐलान किया था. इस तिमाही के दौरान कंपनी का कुल मुनाफा 6,904 करोड़ रुपये का था. यह मुनाफा कंपनी की उम्मीद से भी बेहतर रहा.

वहीं, इस क्लब में शामिल होने पर टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि कंपनी को इस मौके का लंबे समय से इंतजार था. चंद्रशेखरन ने उम्मीद जतायी कि आगामी तिमाही में कंपनी और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें