29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्या आपको भारतीय स्टेट बैंक के इस बदलाव के बारे में पता है ? नहीं पता, तो पड़ जायेंगे मुश्‍किल में

नयी दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी कुछ शाखाओं को लेकर बड़ा बदलाव किया है जिसे आपको जानना जरूरी है, नहीं तो आप मुश्‍किल में फंस सकते हैं. यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा आपको इन ब्रांच से जुड़ी सही जानकारी भी उपलब्ध […]

नयी दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी कुछ शाखाओं को लेकर बड़ा बदलाव किया है जिसे आपको जानना जरूरी है, नहीं तो आप मुश्‍किल में फंस सकते हैं. यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा आपको इन ब्रांच से जुड़ी सही जानकारी भी उपलब्ध नहीं हो पाएगी.

जानकारी के अनुसार एसबीआई ने देशभर में अपनी 1200 से ज्यादा शाखाओं के ब्रांच कोड और IFSC कोड समेत कई चीजों में बदलाव किया है. यहां तक कि इन शाखाओं के नाम में भी बदलाव किया है. बैंक ग्राहक के तौर पर आपको बैंक ब्रांच की जानकारी कई जगह देनी होती है जिसमें सबसे अहम IFSC कोड होता है. IFSC कोड के बिना आप कहीं से भी फंड ट्रांसफर करने में सक्षम नहीं हो पायेंगे.

एसबीआई ने 1200 से ज्यादा ब्रांच में किये गये इस बदलाव की जानकारी ग्राहकों को उपलब्ध करा दी है. बैंक ने एक पूरी लिस्ट जारी की है, जिसमें आपको सर्कल के मुताबिक पुराने ब्रांच और उसकी जगह नई ब्रांच की जानकारी दी गयी है. लिस्ट के अनुसार उसने कई पुरानी ब्रांच को नयी शाखाओं में जोड़ दिया है. इसमें ज्यादातर उन बैंकों की शाखा है, जिनका एसबीआई के साथ विलय हुआ है.

यह भी जानें आप

एसबीआई ने यह बदलाव गुजरात, महाराष्ट्र, भोपाल, बेंगलुरु और चंडीगढ़ समेत देश के अन्य जगहों में किया है. उदाहरण के तौर पर अहमदाबाद सर्कल में गोपीपुरा ब्रांच को बदलकर सूरत मेन (चौक बाजार) में जोड़ दिया गया है. इसका नया ब्रांच कोड और नया IFSC भी बैंक के द्वारा जारी किया गया है.

ऐसे करें पता

आपकी शाखा में भी इस तरह का बदलाव हुआ है कि नहीं, इसकी जानकारी आप नीचे के लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं. यहां आपको पूरी लिस्ट मिलेगी. इसके अलावा आप अपनी नजदीकी एसबीआई ब्रांच में जाकर भी जानकारी ले सकते हैं.

ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

क्या आपको पता है

इसी साल 5 सहायक बैंकों का एसबीआई में विलय हो गया था. इनका एसबीआई में विलय होने के बाद इन बैंकों के ग्राहकों के लिए चेक बुक समेत कई चीजें बदल गयी हैं. ऐसे में यदि आप भी इन 5 सहायक बैंकों के ग्राहक हैं, तो आपको एसबीआई से नये बदलावों के बारे में जरूर जानकारी ले लेनी चाहिए, ताकि आपको कोई परेशानी न हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें