29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने के लिए भारत समेत 80 देशों के लोगों को फ्री वीजा एंट्री देगा कतर

नयी दिल्लीः खाड़ी के देशों में सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात आैर मिस्र की आेर से प्रतिबंध लगाये जाने के बाद पर्यटन के जरिये विदेशी मुद्रा अर्जित करने के लिए कतर ने भारत समेत करीब 80 देशों के लोगों को फ्री वीजा एंट्री देने की घोषणा की है. बताया जा रहा है कि कतर […]

नयी दिल्लीः खाड़ी के देशों में सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात आैर मिस्र की आेर से प्रतिबंध लगाये जाने के बाद पर्यटन के जरिये विदेशी मुद्रा अर्जित करने के लिए कतर ने भारत समेत करीब 80 देशों के लोगों को फ्री वीजा एंट्री देने की घोषणा की है. बताया जा रहा है कि कतर ने विदेशी मुद्रा की आय बढ़ाने के लिए 80 देशों के नागरिकों के लिए कतर में वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है. इन देशों में भारत भी शामिल है. कतर ने जिन देशों के लोगों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है, उनमें अमेरिका, कनाडा, भारत, दक्षिण अफ्रीका, सेशेल्स, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल है.

इस खबर को भी पढ़ेंः कतर में भारतीयों से बोले PM MODI- हमने बचाए 36 हजार करोड़, कइयों की मिठाई बंद की

कतर के पर्यटन विभाग के अधिकारी हसन अल इब्राहीम ने कहा कि हमने 80 देशों के नागरिकों के लिए कतर में वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है. इस तरह से कतर इस पूरे क्षेत्र में सबसे ज्यादा खुला देश बन गया है. कतर के इंटीरियम मिनिस्टर मोहम्मद रशद अल-मजरौई ने कहा कि इन 80 देशों के नागरिकों को कतर में एंट्री के लिए सिर्फ वैध पासपोर्ट ही दिखाने की जरूरत है.

इन 80 देशों में से 33 देशों के निवासियों को 180 दिन कतर में बिना वीजा के भी रहने दिया जायेगा. बाकी के 47 देशों के लोगों के लिए ये समयसीमा 30 दिनों की है. इस बीच, कतर एयरवेज के मुखिया अकबर अल-बकर ने कहा कि उनकी एयरलाइन 62 नयी जगहों से उड़ाने भरना शुरू करेगी.

गौरतलब है कि सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र ने 5 जून से कतर पर बैन लगा रखा है. इनके अन्य साथी देशों ने भी कतर से राजनायिक और हवाई मार्ग समेत कई प्रतिबंध लगाये हैं. पिछले दिनों सऊदी अरब ने कहा था कि अगर कतर अरब देशों की मांग मान लेता है, तो उस पर लगे सारे बैन हटा लिये जायेंगे.

अरब देशों की शर्त में कतर की समाचार एजेंसी अल जजीरा को बंद करना भी था, लेकिन कतर ने अरब देशों की शर्त मानने से मना कर दिया. अरब देशों का आरोप है कि कतर कट्टरपंथी संगठनों को बढ़ावा देने का काम करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें