1. home Home
  2. business
  3. 1027506

#opensignal : #4G स्पीड के मामले में #jio पिछड़ा, #Airtel आगे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पिछले साल अपनी लांचिंग के साथ ही जियो खबरों में छा गया. अपने आकर्षक प्लान्स से इसने टेलीकॉम जगत में खलबली मचा दी. और यह सिलसिला अब तक जारी है.

इसके बाद सभी टेलीकॉम कंपनियों के बीचखुद को दूसरे से बेहतर बताने की होड़ लग गयी. लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियों के दावे और प्रचार को देखें, तो ऐसा लगता है कि सबकी इंटरनेट स्पीड तेज है. लेकिन आंकड़े कुछ और ही बयान करते हैं. स्पीड कम होती जाती है और कई बार तो 4G की स्पीड 3Gसेभी कम लगने लगती है.

इसी बीच सेल्यूलर और वाई-फाई नेटवर्क सिग्नल मैपिंग की दुनियाभर की जानी-मानी फर्म ओपन सिग्नल ने अपनी एक ताजा रिपोर्ट में यह बताया है कि भारत 4G स्पीड के मामले में फिसड्डी साबित हो रहा है. विशेषकर डाउनलोडिंग स्पीड के लिहाज से जो सबसे ज्यादा जरूरी होती है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 4G की एवरेज डाउनलोडिंग स्पीड सिर्फ 5.1Mbps है.वहीं, बात अगर 3G स्पीड की बात करें तो यहां डाउनलोडिंग स्पीड 1Mbps से भी कम है. कुछ 3G यूजर्स के लिए तो डाउनलोडिंग स्पीड 10Kbps तक होती है.

बात करें टेलीकॉम कंपनियों की, तो इस रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो की एवरेज पीक स्पीड 50Mbps है, जो इसकी एवरेज डाउनलोड स्पीड 3.9Mbps से 13 गुना ज्यादा है. वहीं, एयरटेल की एवरेज पीक स्पीड 56.6Mbps है, जो इसकी एवरेज डाउनलोड स्पीड 11.5Mbps से 5 गुना ज्यादा है. वोडाफोन और आइडिया की पीक एवरेज स्पीड, एवरेज डाउनलोड स्पीड से लगभग चार गुना तेज है.

ओपन सिग्नल के मुताबिक, ऐसा इसलिए है क्योंकि रिलायंस जियो की फ्री सर्विस की वजह से यूजर्स की संख्या बढ़ी है. जियो की वजह से दूसरी टेलीकॉम कंपनियों ने भी प्लान सस्ते किये हैं, ऐसे में 4जी यूजर्स बढ़ गये और स्पीड कम हो गयी. हालांकि अच्छी बात यह है कि ओपन सिग्नल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रिलायंस जियो की वजह से भारत 4G उपलब्धता की लिस्ट में ऊपर आया है. बात करें 4G उपलब्धता की, तो 75 देशों की लिस्ट में भारत 15वें नंबर पर है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें