27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#Budget2019 : बजट देश के विकास के लिए दीर्घकालीन दृष्टिकोण

महाबीर प्रसाद बिदासरियामहासचिव, बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (बीआइए) पूरी तरह इस बजट को प्रगतिशील और देश के सर्वांगीण विकास के लिए दीर्घकालीन दृष्टिकोण मानता है. बजट में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में आवास योजनाओं, सड़क, रेल और हवाई क्षेत्र में आधारभूत संरचना को बढ़ावा देने के साथ-साथ युवा तथा महिला उद्यमियों को विशेष […]

महाबीर प्रसाद बिदासरिया
महासचिव, बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (बीआइए) पूरी तरह इस बजट को प्रगतिशील और देश के सर्वांगीण विकास के लिए दीर्घकालीन दृष्टिकोण मानता है. बजट में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में आवास योजनाओं, सड़क, रेल और हवाई क्षेत्र में आधारभूत संरचना को बढ़ावा देने के साथ-साथ युवा तथा महिला उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहित करने का कदम उठाया गया है.
पिछले पांच वर्षों में आर्थिक प्रगति के तथ्यों पर आधारित और विकास की नीतियों के आधार पर पांच ट्रिलियन डाॅलर (343 खरब रुपये) की परिकल्पना की गयी है. बैंकिंग क्षेत्र में पुनर्गठन के साथ 70 हजार करोड़ का अधिक धन उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे उद्योग को ऋण मिलने में सहूलियत होगी.
अलग-अलग श्रम कानूनों को मिला कर चार श्रम कोड बनाने का विचार किया जा रहा है. शिक्षा के क्षेत्र और स्किल डेवलपमेंट में विशेष योजनाओं की घोषणा की गयी है, जो सराहनीय कदम है. साथ ही बिहार को कोई विशेष पैकेज नहीं मिलने पर निराशा हुई है. कुल मिला कर यह बजट दूरदर्शी एवं प्रगतिशील प्रतीत होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें