30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

2024 Swift Vs Hyundai Grand i10 दोनों हैचबैक कार में कौन सी है बेहतर?

2024 Swift Vs Hyundai Grand i10: मारुति सुजुकी ने 9 मई को अपनी चौथी जनरेशन की नई कार 'Maruti Suzuki Swift' को लॉन्च कर दिया है. गाड़ी को नए डिजाइन, फीचर अपडेट और नए इंजन के साथ मार्केट में उतारा गया है. इसको टक्कर देने के लिए हुंडई i10 निओस भी मार्केट में है. अगर आप कार खरीदने में दिलचस्पी रखते है तो ये खबर आपके लिए है.

2024 Swift Vs Hyundai Grand i10: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने हाल ही में अपनी मशहूर कार Swift का नया मॉडल बाजार में लॉन्च कर दिया है. बाजार में आने के बाद मारुति स्विफ्ट की तुलना Hyundai Grand i10 से हो रही है. हम यहां पर दोनों कारों का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप अपने बजट के अनुसार दोनों में से किसी एक को पसंद कर पाएंगे.

दोनों कार की साइज

बात करे दोनों कारों की साइज की तो इनमें स्विफ्ट की लंबाई 3860 मिमी, चौड़ाई 1735 मिमी, ऊंचाई 1520 मिमी है, वहीं दूसरी ओर ग्रैंड आई10 की लंबाई 3815 मिमी, चौड़ाई 1680 मिमी, ऊंचाई 1520 मिमी की है.

कितनी है कीमत

आप अपने बजट के अनुसार में से किसी एक को चुन सकते हैं. मारुति सुजुकी स्विफ्ट को कई वेरिएंट्स के साथ मार्केट में उतार जा रहा है, जिनकी कीमत 6.49 लाख रुपये से लेकर 9.64 लाख तक रखी गई हैं. वहीं Hyundai Grand i10 आपको 5.92 लाख से 8.6 लाख रुपये के अंदर मार्केट में मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें:- Force Gurkha 2024 बनने जा रही रोड का राजा, पीछे छूट जाएंगे ये महारथी

कैसा है दोनों का इंजन और परफ़ॉर्मेंस

Maruti Swift नए लूक और 1.2-लीटर, तीन-सिलिंडर, नेचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ मार्केट में आ आई है. इसमें 82 हॉर्सपावर का इंजन लगा हुआ मिलता है. गियरबॉक्स के तौर पर इसमें 5-स्पीड मैनुअल या ऑटोमेटिक का भी ऑप्शन रखा गया है. इसके दूसरे वेरिएंट एमटी के लिए कंपनी ने 24.8 किमी/लीटर और एएमटी के लिए 25.75 किमी/लीटर का कैपैसिटी रखा है.
वहीं दूसरी ओर Hyundai Grand i10 की बात करे तो इसमें 1.2-लीटर, 4-सिलिंडर, नेचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन देने का दावा किया गया है. जो 83 एचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें भी 5-स्पीड मैनुअल या ऑटोमेटिक (AMT) का गियरबॉक्स ऑप्शन दिया गया है. इस कार में एक खास बात यह है कि इसमें CNG किट मिलता है जो केवल 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है. इसका प्रेट्रोल वेरिएंट 18 किमी और CNG वेरिएंट 27.3 किमी तक का माइलेज आसानी से दे देता है.

सेफ्टी के लिहाज से…

मारुति स्विफ्ट में से 6 एयरबैग, आइसोफिक्स एंकर, रियर पार्किंग सेंसर, इलेकट्रॉकि ब्रेकफोर्स लगे हुए हैं जो हाई लेवल की सुरक्षा के लिए जरूरी माने जाते हैं. साथ ही साथ इसमें हिल स्टार्ट असिस्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल भी दिया गया है. वहीं दूसरी ओर Grand i10 में सेफ्टी के लिहाज से 6 एयरबैग, आइसोफिक्स एंकर, हिल-होल्ड असिस्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग,इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी का कंट्रोल सिस्टम दिया गया है साथ ही इसमें आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर्स भी कंपनी ने दे दिए है.

ये भी पढ़ें:- Hyundai Alcazar फेसलिफ्टेड वर्जन की स्पाई तस्वीरें वायरल, कई नए बदलाव के साथ होगी लॉन्च

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें