23.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Honda Activa नया अवतार OLA-Ether की बढ़ाएगी परेशानी! अगले महीने डेब्यू, यहां जानें पूरी डिटेल्स

होंडा ने अक्टूबर 2023 के आखिरी दिनों में जापान मोबिलिटी शो में एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया था. कंपनी ने इस कॉन्सेप्ट मॉडल का नाम एससी ई रखा है. यह इलेक्ट्रिक स्कूटर देखने में काफी स्टाइलिश लगता है.

Honda Activa Electric Scooter: होंडा एक्टिवा को नए रूप में देखने वालों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा अब पेट्रोल इंजन वाले एक्टिवा को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने की तैयारी में जुट गई है. होंडा एक्टिवा को इलेक्ट्रिक अवतार की डिमांड काफी अरसे से की जा रही थी. इस स्कूटर के बाजार में आने के बाद इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बाजार पर कब्जा जमाकर बैठी ओला इलेक्ट्रिक और एथर एनर्जी की परेशानी बढ़ने वाली है. ओला इलेक्ट्रिक ने नए स्कूटरों के निर्माण पर काफी निवेश किए हैं और विदेशों से फंड भी जुटाए हैं. आइए, होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जानते हैं.

9 जनवरी को उठेगा पर्दा

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, जापानी दोपहिया वाहन कंपनी होंडा मोटर इंडिया द्वारा जनवरी में शुरू होने वाले कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस) 2024 में इलेक्ट्रिक व्हीकल की एक सीरीज को शोकेस किया जाएगा. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी 9 जनवरी, 2024 को अपने कुछ इलेक्ट्रिक मॉडल दुनिया के सामने पेश कर सकती है. इसी क्रम में एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी प्रदर्शित किया जाएगा.

जापान मोबिलिटी शो में हो चुका है शोकेस

होंडा ने अक्टूबर 2023 के आखिरी दिनों में जापान मोबिलिटी शो में एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया था. कंपनी ने इस कॉन्सेप्ट मॉडल का नाम एससी ई रखा है. यह इलेक्ट्रिक स्कूटर देखने में काफी स्टाइलिश लगता है. इसके व्हील से लेकर सीट और एलईडी लाइट तक सभी पार्ट्स ग्राहकों को दिल जीत रहे हैं. हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि भारत के बाजार में ऐसा ही मॉडल लाया जाएगा या नहीं.

एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन से एहसास होता है कि इसे शहर में डेली के ट्रैवल के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इसमें डिजाइन स्टाइलिश होने के बाद भी बेहद सरल है. इसके फ्रंट में एलईडी डीआरएल के बीच एलईडी लाइट को सेटअप किया गया है. ये सभी स्कूटर के अप्रैन सेक्शन में दिखते हैं. इस लाइट के अंदर होंडा की ब्रांडिंग नजर आती है. हैंडल के सामने भी एलईडी लाइट दी गई है.

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर की मोटर

इलेक्ट्रिक स्कूटर में दमदार मोटर बैटरी व परफॉर्मेंस देखने को मिल सकती है. हालांकि हर एक चीज के बारे में बारीकी से इसके स्पेसिफिकेशंस की डिटेल ऑफिशियल रूप से जारी नहीं किया गया. लेकिन ऑटो एक्सपर्ट्स की माने तो आने वाला इलेक्ट्रिक एक्टिवा में 280 किलोमीटर से अधिक की रेंज देखने को मिल सकती है.

Also Read: S1 X+ इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी डिस्काउंट दे रही OLA Electric, जानें क्या है कीमत

एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स

एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर में डिजिटल टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, मोबाइल से कनेक्ट करने की कनेक्टिविटी वह स्क्रीन अलर्ट फीचर भी मिलने वाले हैं. इसके अलावा राइटिंग मोड क्रूज कंट्रोल म्यूजिक प्लेयर स्पीकर रिमोट अनलॉक यूएसबी चार्जर टेलीस्कोप सस्पेंशन एलॉय व्हील डिस्क ब्रेक के साथ कई एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का इसमें इस्तेमाल किया जाएगा.

Also Read: Amitabh Bachchan ने शोरूम में जाकर खरीदी Tata Safari एसयूवी कार! तस्वीर वायरल

एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के बैटरी और मुकाबला

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, यह उसका पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर फिक्सड बैटरी पैक के साथ आएगा. इसकी टॉप स्पीड तकरीबन 50 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर एक चार्ज पर लगभग 100 किमी तक की रेंज प्रदान करने में सक्षम होगा. इसका मुकाबला बाजार में पहले से मौजूद टीवीएस आईक्यूब, एथर 450एक्स, बजाज चेतक और ओला एस1 से होगा.

Also Read: Jeep Grand Cherokee पर 11.85 लाख रुपये तक की छूट, BMW और मर्सिडीज बढ़ीं मुश्किलें

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें