29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टाटा की 2 SUV मार्केट की रानी, इनके सामने ब्रेजा-क्रेटा बौनी

Best Selling SUV in India: नेक्सन एसयूवी कार कुल चार वेरिएंट में उपलब्ध है. यह फाइव सीटर कार है. टाटा मोटर्स की माइक्रो एसयूवी कार टाटा पंच भी फाइव सीटर कार है.

Best Selling SUV in India: भारत में एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स) की डिमांड काफी बढ़ गई है. बाजार में बिकने वाली कुल कारों में एसयूवी कारों की हिस्सेदारी 50 फीसदी है. चौंकाने वाली बात तो यह है कि टाटा मोटर्स की दो एसयूवी कारें नेक्सन और पंच मार्केट की रानी बन गई हैं. वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान बिकने वाली टॉप-10 एसयूवी की लिस्ट में ये दो कारें पहले और दूसरे पायदान पर हैं. इसके बाद मारुति ब्रेजा और हुंडई क्रेटा का नंबर आता है.

वित्त वर्ष 2023-24 में कितनी बिकीं नेक्सन-पंच SUV

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान टाटा मोटर्स ने नेक्सन की करीब 1,71,697 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि उसने माइक्रो एसयूवी पंच की करीब 1,70,076 यूनिट्स की बिक्री की. इन दोनों कारों के बाद मारुति ब्रेजा का नंबर आता है. मारुति सुजुकी ने पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान इस एसयूवी की करीब 1,69,897 यूनिट्स को बेचा. वहीं, बिक्री के मामले में हुंडई क्रेटा चौथे नंबर पर रही है. कंपनी ने पूरे वित्त वर्ष के दौरान इस एसयूवी कार की 1,62,773 यूनिट की बिक्री की.

टाटा नेक्सन SUV की खूबियां

बताते चलें कि भारत के एक्स शोरूम में टाटा नेक्सन की कीमत 8.15 लाख से 15.60 लाख रुपये के बीच है. हालांकि, इसके डार्क एडिशन की कीमत 11.45 लाख से 15.80 लाख रुपये के बीच है. कंपनी ने इसके डार्क एडिशन को अभी हाल ही में लॉन्च किया है. नेक्सन एसयूवी कार कुल चार वेरिएंट में उपलब्ध है. यह फाइव सीटर कार है. इसमें 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (120 पीएस/170 एनएम) और 1.5-लीटर डीजल इंजन (110 पीएस/260 एनएम) दिया गया है. इसमें टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) का ऑप्शन दिया गया है, जबकि डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी का ऑप्शन उपलब्ध है.

फीचर्स के तौर पर टाटा नेक्सन एसयूवी कार में 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, 10.25-इंच फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलैस फोन चार्जिंग और हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट, क्रूज़ कंट्रोल और पैडल शिफ्टर्स दिए गए हैं. इसके अलावा, इसमें सबवूफर के साथ 9-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम और हार्मन इन्हेंस्ड ऑडियोवर्क्स भी मिलते हैं.

Also Read: कार के टेल बैज पर लिखे संकेत अक्षरों का मतलब क्या है?

टाटा पंच माइक्रो SUV की खासियत

टाटा मोटर्स की माइक्रो एसयूवी कार टाटा पंच की एक्स शोरूम कीमत 6.13 लाख से 10.20 लाख रुपये के बीच है. यह भी फाइव सीटर कार है. इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 86 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स दिया गया है. यह कार सीएनजी इंजन के साथ भी आती है. इस वेरिएंट में इसका इंजन 77 पीएस की पावर और 97 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. सीएनजी वेरिएंट के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. फीचर्स के तौर पर इसमें 7.0 इंच टचस्क्रीन सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटोमेटिक हेडलाइटें, वाइपर और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं. इसके अलावा, सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग कैमरा दिए गए हैं.

Also Read: Toyota Taisor से माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में मची खलबली, पंच-एक्सटर की बढ़ गई टेंशन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें