26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मात्र 5 लाख की कार पर चलते हैं HP सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू!

Maruti Alto 800: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री होने के बावजूद सुखविंदर सिंह सुक्खू आकर्षक लग्जरी कारों को चुनने के बजाय मारुति कार को ही क्यों चुना?

Maruti Alto 800: हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक संकट के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सादगी की भी चर्चा की जा रही है. पिछले दिनों विधानसभा में बजट पेश करने के दौरान मात्र 5 लाख रुपये वाली मारुति कार से आए थे. मारुति कार को चलाते हुए विधानसभा पहुंचने का वाकिये का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. कहा यह जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री होने के बावजूद सुखविंदर सिंह सुक्खू आकर्षक लग्जरी कारों को चुनने के बजाय मारुति कार को ही क्यों चुना?

Maruti Alto 800 से विधानसभा आते हैं सीएम सुक्खू

ऐसा पहली बार नहीं है कि जब वे मारुति की सस्ती कार से विधानसभा पहुंचे हों. इससे पहले भी 2023 में अपनी सरकार के पहले बजट में मारुति की इसी कार से विधानसभा पहुंचे थे. सबसे बड़ी बात यह है कि वे अपनी इस पसंदीदा कार से न केवल विधानसभा पहुंचते हैं, बल्कि खुद ही उसे चलाते भी हैं. सोशल मीडिया पर चर्चा इस बात की भी की जा रही है कि मुख्यमंत्री के ओहदे पर बने रहते हुए वे राज्य के आम नागरिकों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को बखूबी समझते भी हैं. मारुति की जिस सस्ती कार से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू विधानसभा आते हैं, उस कार का नाम Maruti Alto 800 है. हालांकि, मारुति ने अब इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया है. आइए, इस कार के बारे में जानते हैं.

Maruti Alto 800 की कीमत

बता दें कि आम आदमी की कार बनाने वाली वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया अपनी किफायती कार Maruti Alto 800 की खरीद पर ग्राहकों को करीब 15,000 रुपये तक की छूट दे रही है. इसका प्रोडक्शन बंद होने के वक्त एक्स-शोरूम में मारुति ऑल्टो 800 की कीमत 3.54 लाख रुपये से 5.13 लाख रुपये के बीच थी.

Maruti Alto 800 का वेरिएंट

Maruti Alto 800 कुल चार वेरिएंट में आती है, जिसमें एसटीडी (ओ), एलएक्सआई (ओ), वीएक्सआई और वीएक्सआई प्लस शामिल है. इसमें सीएनजी किट का ऑप्शन एलएक्सआई (ओ) में दिया गया था. इसके साथ ही, यह चार कलर ऑप्शन अपटाउन रेड, सिल्की सिल्वर, ग्रेनाइट ग्रे और सॉलिड व्हाइट में उपलब्ध थी.

Also Read: हिमाचल प्रदेश में गिर जाएगी कांग्रेस सरकार? मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने दिया इस्तीफा

Maruti Alto 800 का इंजन और ट्रांसमिशन

Maruti Alto 800 में 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 48पीएस की पावर और 69एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. इसके सीएनजी मॉडल में भी यही इंजन दिया गया है. हालांकि, सीएनजी मोड में इसका पावर आउटपुट 41पीएस और 60एनएम है. इसके पेट्रोल मॉडल का माइलेज 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी का माइलेज 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम था.

Also Read: हिमाचल की घाटियों में मक्खन जैसी चलती Tata की यह कार

मारुति ऑल्टो 800 के फीचर्स और मुकाबला

मारुति की इस एंट्री लेवल हैचबैक कार में एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. इसके अलावा, इसमें कीलेस एंट्री और फ्रंट पावर विंडो जैसे फीचर भी दिए गए हैं. बाजार में इसका मुकाबला मुकाबला रेनो क्विड से था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें