30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Citroen की नई कूप Basalt भारत में लॉन्च होने को तैयार, लुक और फीचर्स आपको कर देंगे दंग!

Citroen Basalt: सिट्रोएन अपनी नई कूप Basalt को लेकर बहुत जल्द भारत आएगी. ये कार C-क्यूब कार्यक्रम पर आधारित है, इसलिए इसमें वही इंजन आने की उम्मीद है जो कि C3 एयरक्रॉस में इस्तेमाल होता है. यह 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन है.

Citroen Basalt: फ्रांस की कार निर्माता कंपनी सिट्रोइन ने आखिरकार भारतीय बाजार के लिए अपनी नई गाड़ी से पर्दा उठा दिया है. इसे “Basalt” नाम दिया गया है और यह 2024 की दूसरी छमाही में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. यह नई SUV कूप सबसे पहले भारत और दक्षिण अमेरिका में बिक्री के लिए आएगी.

C-क्यूब कार्यक्रम से आने वाली तीसरी कार होगी

Citroen बसाल्ट, C-क्यूब कार्यक्रम से आने वाली तीसरी कार होगी. इससे पहले इस कार्यक्रम के तहत C3 और C3 एयरक्रॉस को लाया जा चुका है. C-क्यूब कार्यक्रम को खासतौर पर भारत और दक्षिण अमेरिका जैसे उभरते बाजारों के लिए विकसित किया गया है. कंपनी का लक्ष्य ऐसी कारें बनाना है जो किफायती और दमदार हों ताकि वो अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ा सके.

Also Read: HP के पेट्रोल पंप पर चार्ज होंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां, TATA के साथ मिलाया हाथ

Basalt सबसे किफायती SUV कूप

Basalt को बाकी गाड़ियों से अलग दिखाने के लिए सिट्रोइन इसमें चमकीले रंगों और हार्ड कंट्रास्ट का इस्तेमाल करेगी. ये इसलिए खास है क्योंकि भारत में Basalt सबसे किफायती SUV कूप होगी. इसलिए, यह एक SUV की उपयोगिता के साथ-साथ कूपे जैसा स्टाइल भी पेश करेगी.

Also Read: सिंगल चार्ज में 635 किलोमीटर रेंज वाली इस शानदार कार के फीचर्स उड़ा देंगे आपके भी होश

C3 एयरक्रॉस का इंजन

Citroen ने अभी Basalt के इंजन की पुष्टि नहीं की है. हालांकि, यह C-क्यूब कार्यक्रम पर आधारित है, इसलिए इसमें वही इंजन आने की उम्मीद है जो कि C3 एयरक्रॉस में इस्तेमाल होता है. यह 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन है जो कि 5,500 rpm पर 108 bhp की अधिकतम पावर और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 1,750-2,500 rpm पर 205 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट देता है. 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ टॉर्क आउटपुट 1,750 rpm पर 190 Nm हो जाता है.

Also Read: Panoramic Sunroof Cars: 5 सबसे किफायती पैनारोमिक सनरूफ कार

2024 की दूसरी छमाही में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी

सिट्रोएन के सीईओ थियरी कोस्कस ने बसाल्ट को अनवील करते हुए कहा, “हमें इस कार्यक्रम की तीसरी कार का अनावरण करते हुए खुशी हो रही है जिसे सिट्रोएन की अंतर्राष्ट्रीय वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है. आने वाले महीनों में एक SUV कूपे के इस इनोवेटिव कॉन्सेप्ट को पेश करने के लिए स्थानीय टीमें पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. यह कार बोल्ड डिजाइन, अंदरूनी जगह और अनोखे आराम से लैस होगी. इसे स्थानीय स्तर पर विकसित और उत्पादित किया जाएगा. हमें विश्वास है कि Basalt बड़ी संख्या में ग्राहकों को आकर्षित करेगी और प्रमुख बाजारों में हमारी स्थिति मजबूत करेगी.”

Also Read: Bizarre News: 30 रुपये के डिवाइस का कमाल, 1 लीटर पेट्रोल में 90 किलोमीटर का माइलेज!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें