26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तेज, सुरक्षित और इनोवेशन के लिए परफेक्‍ट है मोबाइल एप डेवलपमेंट सेवाएं

इनोवेटिव और नये मोबाइल एप्स से जुड़ी सेवाओं की मांग दुनियाभर में बढ़ती जा रही है. मौजूदा दौर में कारोबार के सफल संचालन और उसे आगे बढ़ाने के लिए उद्यमियों और सेवा प्रदाताओं के बीच कुशल और सुरक्षित एप्स विकसित करने का दबाव बढ़ता जा रहा है. ऐसे में उद्यमियों को उल्लेखनीय प्रगति के लिए […]

इनोवेटिव और नये मोबाइल एप्स से जुड़ी सेवाओं की मांग दुनियाभर में बढ़ती जा रही है. मौजूदा दौर में कारोबार के सफल संचालन और उसे आगे बढ़ाने के लिए उद्यमियों और सेवा प्रदाताओं के बीच कुशल और सुरक्षित एप्स विकसित करने का दबाव बढ़ता जा रहा है. ऐसे में उद्यमियों को उल्लेखनीय प्रगति के लिए एप्स पर जोर देने की जरूरत है.
‘मोबाइल बिजनेस इनसाइट्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल दुनियाभर में प्रत्येक उद्यमी औसतन 2.6 मोबाइल एप्स विकसित कर चुका था, जबकि इससे कहीं अधिक एप्स विकसित होने की कतार में थे. पोनेमोन इंस्टीट्यूट द्वारा किये गये एक हालिया सर्वेक्षण में यह बात सामने आयी कि करीब 71 फीसदी एक्जीक्यूटिव यह मानते हैं कि उद्यमिता में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के फायदों को हासिल करने के लिए ऐसा करना बेहद जरूरी है.
हालांकि, इनका एक बड़ा तबका यह भी स्वीकार करता है कि इससे संबंधित मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर ढह भी सकता है. साथ ही, इसमें डेटा के ऐसे लोगों तक पहुंचने की आशंका बनी रहती है, जो भविष्य में इसका दुरुपयोग कर सकते हैं. बेहतर सेवाओं के जरिये मोबिलिटी टीम सुरक्षा से बिना कोई समझौता किये हुए ट्रांसफॉर्मेशन की राह पर तेजी से आगे बढ़ सकती है. आज के इन्फो टेक में जानते हैं ऐसी ही कुछ मोबाइल सेवाओं के बारे में …
मशीन लर्निंग सर्विसेज
मोबाइल यूजर्स के लिए पेशेवर तौर पर अगला बड़ा अनुभव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ा होगा, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को उसके अनुकूल व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए सुविधा दी जायेगी. स्मार्ट एंटरप्राइज में बेहतर फैसले लेने की प्रक्रिया के लिए मोबाइल एप्स ऑगमेंटेड इंटेलिजेंस से जुड़ रहा है और इसे समृद्ध बना रहा है.
मोबाइल एप डेवलपमेंट के लिए मशीन लर्निंग क्षमताएं अब उद्यमियों को मुहैया करायी जा रही हैं. इसमें एप्पल अपनी ओर से खास सेवाएं दे रहा है. ऐसे में खास एप्स के डिजाइन और विकास के लिए मोबिलिटी टीम इन क्षमताओं का इस्तेमाल कर सकती है, ताकि यूजर्स की गतिविधियों पर निगरानी रखते हुए इसे विकसित किया जा सके.
एकीकृत एप इकोसिस्टम
यदि उद्यमिता में दक्षता, सुरक्षा और स्पीड में क्रांतिकारी बदलाव की पर्याप्त संभावना के साथ सिंगल मोबाइल एप डेवलपमेंट सर्विस को जोड़ दिया जाये, तो यह एक एकीकृत एप्प इकोसिस्टम का निर्माण कर सकता है. क्लाउड में सेवाओं के लिए प्लेटफॉर्म विकसित करने से सभी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम पर एप्स को तेजी से संचालित किया जा सकता है. आंतरिक रूप से, एकीकृत इकोसिस्टम बीवाईओडी (ब्रिंग योर ओन डिवाइस) जैसे ज्यादा सुरक्षित मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट को कायम करने में सक्षम होता है.
अनेक रिसर्च ये भी दर्शाते हैं कि इनके बाहरी फायदे भी हो सकते हैं. मोबाइल पर ग्राहक पूरी तरह से तीन गुना अधिक एकीकृत ब्रांड से जुड़ सकता है और मोबाइल एप्स के सभी पहलुओं के साथ इसके जरिये जुड़ने की संभावना 10 गुना अधिक हो जाती है.
एक्सेस मैनेजमेंट
यूजर्स के आंकड़े चोरी होने की घटनाएं दिन-ब-दिन आम होती जा रही हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2017 में ऐसी 22 फीसदी घटनाएं हुईं. जहां एक ओर आंकड़ों की विश्वनीयता पर इससे आघात पहुंचता है, वहीं दूसरी ओर इससे पासवर्ड से लेकर अन्य जानकारियों के साझा होने का जोखिम बना रहता है.
पहचान और एक्सेस मैनेजमेंट के लिए सेवाओं को अपनाने से कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए सुरक्षा में सुधार हो सकता है. मोबाइल में विविध सुरक्षा उपायों, वेब और क्लाउड तकनीकों द्वारा उद्यमिता संबंधी आंकड़ों की सेवाओं को समृद्ध बनाया जा सकता है.
धोखाधड़ी से बचाव
पिछले साल ‘जेवेलिन’ की एक रिपोर्ट आयी थी कि अमेरिका में अकाउंट-आधारित धोखाधड़ी से जुड़े 5.1 बिलियन डॉलर की रकम के अपराध हुए थे. इसकी मार वित्तीय संस्थानों को ही झेलनी होती है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सेवाओं को कारगर बनाते हुए इस तरह की धोखाधड़ी की घटनाओं को रोका जा सकता है.
इसमें प्रत्येक यूजर्स के व्यवहार और संबंधित चीजों की निगरानी की जाती है, ताकि किसी व्यक्ति या उद्यम की वित्तीय दशा और उसके बीमा आदि तथ्यों के बारे में समय रहते सटीक अनुमान लगाया जा सके, ताकि वह इसके जरिये आर्थिक धोखाधड़ी को अंजाम नहीं दे सके.
नियमित सुरक्षा जांच
एक हालिया सर्वेक्षण की रिपोर्ट में बताया गया है कि एप्लीकेशन सिक्योरिटी टेस्टिंग एलीमेंट्स पर कम ध्यान दिया जाता है, जबकि इस पर नियमित रूप से ध्यान देने की जरूरत है. सर्वे में प्रतिक्रिया देनेवालों ने स्वीकार किया कि वे सुरक्षा पर निरंतर ध्यान देने के बावजूद परीक्षण नहीं कर रहे हैं, ताकि दोबारा काम करने की सरदर्दी और जोखिम को कम किया जा सके.
इसकी नियमित सुरक्षा के लिए एप्स और सर्विसेज को ऑटोमेट करने की जरूरत है. इसके लिए ऐसे समाधान हैं, जो एप डेवलपमेंट लाइफ साइकल में संवेदनशील चीजों को आरंभिक दौर में जानने में सक्षम हैं और उत्पादन में जोखिम को प्राथमिकता दे सकते हैं. सुरक्षा के लिए मोबाइल सेवाएं लागत को कम कर सकती हैं और व्यापक रूप से संवेदी सुरक्षा के साथ उत्पाद को जारी होने से रोक सकती है.
उद्यम के सुधार में सक्षम इनोवेटिव मोबाइल एप डेवलपमेंट
मौजूदा समय में मोबाइल निर्माताओं के लिए इनोवेटिव और नये मोबाइल एप्स व सर्विस मुहैया करा पाना चुनौती बनती जा रही है, जबकि उनके लिए मोबाइल टैलेंट संसाधनों की उपलब्धता सीमित है. इस कारण उन पर इसका दबाव भी बढ़ रहा है. अपवाद स्वरूप कुछ खास मोबाइल एप डेवलपमेंट सेवाओं को टीम समर्थ बना सकती है, ताकि सिंगल क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म पर इन सेवाओं को विकसित किया जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें