36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

16 नक्सलियों का मारक दस्ता पहुंचा मुंगेर

मुंगेर: छत्तीसगढ़ के सोलह नक्सलियों का गुरिल्ला व मारक दस्ता मुंगेर जिले में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए पहुंच चुका है. इसकी खोज में अब मुंगेर पुलिस, सीआरपीएफ, एसटीएफ व एसएसबी के जवानों के साथ जंगल व पहाड़ के इलाकों में छापेमारी कर रही है. किंतु अब तक पुलिस को कोई खास […]

मुंगेर: छत्तीसगढ़ के सोलह नक्सलियों का गुरिल्ला व मारक दस्ता मुंगेर जिले में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए पहुंच चुका है. इसकी खोज में अब मुंगेर पुलिस, सीआरपीएफ, एसटीएफ व एसएसबी के जवानों के साथ जंगल व पहाड़ के इलाकों में छापेमारी कर रही है. किंतु अब तक पुलिस को कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी है.
किसी भी स्थिति से निबटने को तैयार : मुंगेर एसपी वरुण कुमार सिन्हा ने सोलह नक्सलियों के जत्थे को मुंगेर पहुंचने की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस पूरी तरह चौकस है और हम किसी भी स्थिति से निबटने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नक्सलियों का जत्था मुंगेर के नक्सल प्रभावित क्षेत्र खड़गपुर व भीमबांध के इलाके में प्रवेश किया है. इसे लेकर पूरे जिले में रेड अलर्ट कर दिया गया है.
पूर्व में भी आते रहे हैं नक्सली : पूर्व में भी छत्तीसगढ़ व आंध्र प्रदेश के माओवादियों का आना मुंगेर व लखीसराय के कजरा इलाके में होता रहा है. कई बार छापेमारी के दौरान यह प्रमाणित भी हो चुका है कि बाहर के नक्सली यहां पहुंच कर स्थानीय नक्सलियों को जहां प्रशिक्षण देने का काम करते रहे हैं. वहीं बड़े नक्सली घटना को अंजाम देने की रणनीति को भी मूर्त रूप देने का काम किया है. जनवरी 2005 में भीमबांध में बारूदी सुरंग विस्फोट में तत्कालीन एसपी केसी सुरेंद्र बाबू की हत्या के मामले में भी ये बातें सामने आयी थी कि छत्तीसगढ़ व आंध्रप्रदेश के नक्सली इसमें शामिल थे. प्रभात खबर लगातार पिछले तीन दिनों से यह खबर प्रकाशित करती रही है कि माओवादियों का जत्था जिले क भीमबांध इलाके में प्रवेश कर बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में है. शनिवार को पुलिस अधीक्षक ने भी यह स्वीकारा कि 16 माओवादियों के जिले में प्रवेश करने की सूचना है.
शामपुर सहायक थाना की बढ़ी चौकसी : नक्सलियों के टारगेट में खड़गपुर थाना क्षेत्र का शामपुर सहायक थाना पिछले कई माह से बना हुआ है. इसे देखते हुए थाने के नये व पुराने दोनों भवनों पर पर्याप्त सशस्त्र पुलिस फोर्स तैनात कर दिये गये हैं. शनिवार की रात पुलिस अधीक्षक स्वयं शामपुर पहुंच कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.
नक्सल प्रभावित क्षेत्र में चला सर्च अभियान : जमुई, मुंगेर व बांका क्षेत्र में राज्य के बाहर से नक्सलियों के प्रवेश के बाद शनिवार को दूसरे दिन भी खड़गपुर क्षेत्र में एसएसबी, एसटीएफ एवं सीआरपीएफ द्वारा सर्च अभियान जारी रहा. इस अभियान के दौरान जंगल व पहाड़ के इलाकों में घेराबंदी कर सुरक्षा बल एक ओर जहां बाहर के लोगों की पहचान कर रहे हैं. वहीं हथियार की भी तलाशी की जा रही है. इस दौरान सुरक्षा बलों द्वारा लकड़हारों से भी पूछताछ की बात सामने आयी है. मुंगेर में लकड़हारों को नक्सलियों के द्वारा पीटे जाने की सूचना के बाद जमुई में भी यह घटना सामने आयी है. नक्सलियों ने लकड़हारों को जंगल में घुसने से मना किया है.
बोले रेल एसपी
नक्सलियों से नहीं लड़ सकती रेल पुलिस
एसआरपी उमाशंकर प्रसाद ने कहा कि नक्सल क्षेत्र किऊल-झाझा-जसीडीह रेलखंड में ट्रेनों पर अपराधी हमला कर यात्राियों से लूटपाट कर रहे हैं. उन्होंने नक्सलियों से अपील की कि वे अपराधियों के इस करतूत पर अपने स्तर से लगाम लगायें. एसआरपी उमाशंकर प्रसाद ने स्पष्ट रूप से कहा कि रेल पुलिस नक्सलियों से नहीं लड़ सकती, क्योंकि हमारे पास संसाधनों की भी कमी है. हम किसी ट्रेन में छह-सात-दस की संख्या में सुरक्षा बल तैनात करते हैं और माओवादी दो-ढ़ाई सौ की संख्या में ट्रेनों पर हमला करती है. ऐसे में हम कहां तक सफल होंगे. उन्होंने कहा कि इसके लिए जिले में तैनात सीआरपीएफ व एसएसबी की टुकड़ी ही कार्रवाई करने में सक्षम हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें