27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आरएसएस ने मनाया विजयादशमी उत्सव

पीएम ने उचित समय पर किया शक्ति का प्रयोग : हरिनारायण रांची : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) रांची विभाग के सह कार्यवाह हरिनारायण ने कहा कि भारत प्राचीन हिंदू राष्ट्र है. भारत की राष्ट्रीय पहचान लुप्त हो रही है. ऐसे समय में हिंदू को बल संपन्न करना जरूरी है. धर्म, संस्कृति कितनी भी श्रेष्ठ क्यों […]

पीएम ने उचित समय पर किया शक्ति का प्रयोग : हरिनारायण
रांची : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) रांची विभाग के सह कार्यवाह हरिनारायण ने कहा कि भारत प्राचीन हिंदू राष्ट्र है. भारत की राष्ट्रीय पहचान लुप्त हो रही है. ऐसे समय में हिंदू को बल संपन्न करना जरूरी है. धर्म, संस्कृति कितनी भी श्रेष्ठ क्यों नहीं हो, उसकी रक्षा के लिए शक्ति का होना आवश्यक है. शक्ति का उपयोग सही समय पर रचनात्मक कार्यों के लिए होना चाहिए. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उचित समय पर शक्ति का प्रयोग किया. अनावश्यक रूप से शक्ति का प्रयोग करना पशुवृत्ति के समान है. हरिनारायण रविवार को आरएसएस की ओर से हरमू मैदान में आयोजित विजयादशमी उत्सव समारोह काे संबोधित कर रहे थे.
उन्होंने कहा कि भारत धर्म प्रधान देश है. यहां जीवन का उत्सव पल-पल में झलकता है. विजयादशमी शक्ति उपासना का पवित्र दिन है. सत्य को कोई नहीं मिटा सकता है, लेकिन इसे स्थापित करने के लिए शक्ति जरूरी है. आदिकाल से यह हमें देखने को मिलता आ रहा है. मुख्य अतिथि अजय छावड़ा ने कहा कि पिछले 90-91 साल में संघ की जड़ें काफी मजबूत हो गयी हैं. हम सभी मानसिकता के गुलाम हो गये हैं. बदलाव नहीं चाहते हैं. संघ अनुशासन के साथ बदलाव लाया है, जो सुखद संयोग है. हमें राष्ट्र निर्माण का भागीदार बनना चाहिए. मौके पर संघ के प्रांत संघ चालक देवव्रत पाहन, रांची महानगर के पवन मंत्री, अशोक श्रीवास्तव, भानु जालान समेत विभिन्न आयु वर्ग के स्वयंसेवक मौजूद थे.
स्वयंसेवकों ने पहली बार किया नये गणवेश में पथ संचलन :राजधानी रांची में स्वयंसेवकों ने पहली बार नये गणवेश में पथ संचलन किया. स्वयंसेवक हाफ पैंट की जगह भूरे रंग के पैंट पहने हुए थे. स्वयंसेवकों का पथ संचलन हरमू मैदान से शुरू हुआ. वे भारत माता चौक, इमली चौक होते हुए वापस हरमू मैदान में एकत्र हुए. यहां पर एक घंटा का बौधिक वर्ग आयोजित हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें