32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कार्ड से भुगतान के लिए नहीं होगी अब एटीएम पिन की जरूरत, मास्टरकार्ड ने बनाया नया बायोमीट्रिक कार्ड

वाशिंगटन : आप अपना एटीएम कार्ड का पिन नंबर भूल गये हैं? अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. अगली पीढ़ी के बॉयोमैट्रिक कार्ड के जरिये जल्द ही आप अपने उंगलियों के निशान के जरिये भुगतान कर सकेंगे. अमेरिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने गुरुवार को नये बॉयोमैट्रिक कार्ड की शुरुआत की. इसमें लगे चिप और […]

वाशिंगटन : आप अपना एटीएम कार्ड का पिन नंबर भूल गये हैं? अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. अगली पीढ़ी के बॉयोमैट्रिक कार्ड के जरिये जल्द ही आप अपने उंगलियों के निशान के जरिये भुगतान कर सकेंगे.

अमेरिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने गुरुवार को नये बॉयोमैट्रिक कार्ड की शुरुआत की. इसमें लगे चिप और उंगलियों के निशान के जरिये स्टोर पर सामान खरीदते समय कार्डधारक की पहचान की पुष्टि हो सकती है.

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में प्रायोगिक तौर पर कार्ड के परीक्षण किये गये. उंगलियों के निशान की स्कैनिंग तकनीक पर आधारित कार्ड का निर्माण अभी मोबाइल भुगतान के लिए किया गया है. इसे जल्द ही विश्वभर में ईएमवी टर्मिनल पर आधारित कार्ड भी विकसित किया जा सकता है. आनेवाले समय में यूरोप और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भी प्रायोगिक तौर पर इस कार्ड का परीक्षण किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें