34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सनद रहे : 1 जून से महंगी हो जायेंगी स्टेट बैंक की ये सेवाएं

नयी दिल्ली : देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रहा है. सर्विस चार्ज से जुड़े नये नियम एसबीआई में 1 जून से प्रभावी हो जायेंगे. नये नियम के मुताबिक आपको एसबीआई की कई सेवाओं के लिए ज्यादा पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है. […]

नयी दिल्ली : देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रहा है. सर्विस चार्ज से जुड़े नये नियम एसबीआई में 1 जून से प्रभावी हो जायेंगे. नये नियम के मुताबिक आपको एसबीआई की कई सेवाओं के लिए ज्यादा पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है.

कैश विड्रॉल पर लगेगा चार्ज
एसबीआई से कैश विड्रॉल सिर्फ 4 बार तक के लिए ही मुफ्त रहेगी. इसमें एटीएम ट्रांजैक्शंस भी शामिल हैं. 4 बार से ज्यादा एसबीआई की ब्रांच से भी कैश विड्रॉल करेंगे, तो हर ट्रांजैक्शन पर 50 रुपये का सर्विस चार्ज, सर्विस टैक्स के साथ लगेगा. एसबीआई के एटीएम से 4 बार से ज्यादा विड्रॉल करेंगे तो हर ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये सर्विस चार्ज के साथ सर्विस टैक्स देना होगा. दूसरे बैंक के एटीएम से 4 बार से ज्यादा कैश विड्रॉल पर हर ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये सर्विस चार्ज के साथ सर्विस टैक्स लगेगा.

नोट बदलने पर लगेगा शुल्क
कटे-फटे और गले हुए नोटों को बदलवाने के लिए एसबीआई आपसे 2 से लेकर 5 रुपये तक का शुल्क वसूलेगा. हालांकि यह शुल्क आपसे उस सूरत में वसूला जायेगा, जब आपकी ओर से बदलवाये जाने वाले नोटों की संख्या 20 से ज्यादा या फिर उनकी कीमत 5000 रुपये से अधिक होगी. यानी आप अगर इससे कम सीमा में नोट बदलवायेंगे, तो बैंक आपसे कोई शुल्क नहीं वसूलेगा. 20 से ज्यादा कटे-फटे नोट बदलवाने पर आपके हर अतिरिक्त नोट पर 2 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा. इस पर सर्विस चार्ज भी लागू होगा.

यह भी : वित्त मंत्रालय ने शुरू की एसबीआई के नये प्रमुख की तलाश

बेसिक बैंक डिपॉजिट अकाउंट के नये कार्ड पर भी लगेगा शुल्क
1 जून से एसबीआई एक्स्ट्रा डेबिट कार्ड इश्यू करने पर भी चार्ज लेने की तैयारी कर रहा है. एक जून से बैंक सिर्फ रुपे डेबिट कार्ड ही मुफ्त में जारी करेगा. बाकी सभी कार्ड जारी करने पर बैंक ने सर्विस चार्ज लेने का ऐलान कर दिया है. 1 जून से बैंक मास्टर और वीजा कार्ड इश्यू करने पर सर्विस चार्ज लेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें