1. home Hindi News
  2. world
  3. unlock 4 school reopening corona infection america college campus college closed again due to corona infection pkj

Unlock 4, School Reopening : पांच बच्चों की लापरवाही में कॉलेज के 400 स्टूडेंट हो गए कोरोना पॉजिटिव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
suny campus, Oneonta
suny campus, Oneonta
social Media

नयी दिल्ली : भारत में अनलॉक 4.0 (Unlock 4) में कई तरह की छूट मिली है. स्कूल भी खोलने (School Reopening) की तैयारी लगभग शुरू हो गयी है. 9 वीं से 12वीं के छात्रों को आने की इजाजत दी गयी है लेकिन लॉकडाउन में राहत मिलने के बाद स्कूल को सचेत रहना पड़ेगा. दुनिया भर के कई देशों में अनलॉक शुरू है. स्कूल कॉलेज भी खुल रहे हैं लेकिन अमेरिका की स्टेट यूनिवर्सिटी में ऐसा वाकया हुआ कि देखते ही देखते 400 लोग वहां कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित हो गए और अंत में यूनिवर्सिटी को फिर से बंद करने का निर्णय लेना पड़ा. आइए विस्तार से जानते हैं क्या हुआ मामला...

सरकार इस कॉलेज में अधिकारियों को भेज रही है इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि यहां के बच्चे बाहर निकल कर वायरस शहरों में ना फैला दें. वायरस कंट्रोल टीम को कैंपस में भेजा जा रहा है. कैंपस में संक्रमितों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है.

अधिकारियों ने कहा, क्लास शुरू करने से पहले कॉलेज ने सभी विद्यार्थियों की जांच नही की. बगैर जांच किये ही उन्हें कैंपस में आने की इजाजत दे दी गयी जबकि अमेरिका में ज्यादा कॉ़लेज ने विद्यार्थियों के टेस्ट के बाद ही उन्हें कैंपस में आने की इजाजत दी.

अमेरिका में अगस्त के अंतिम सप्ताह में न्यूयोर्क की स्टेट युनिवर्सिटी के एक कॉलेज में क्लास शुरू होने के एक सप्ताह के पहले ही पांच छात्रों को सस्पेंड कर दिया गया. अधिकारियों का कहना है कि इन छात्रों ने एक पार्टी का आयोजन किया था औऱ संभव है कि यही लोग कैंपस में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हो.

इसके पांच दिनों के बाद ही कैंपस में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 400 हो गयी. कैंपस में विद्यार्थियों की संख्या लगभग 6000 है. कैंपस में बढ़ते संक्रमण को मद्देनजर अधिकारियों ने कैंपस बंद कर दिया और छात्रों को घर भेजने लगे. यह पहला कैंपस बन गया जो वायरस के संक्रमण के कारण खुलने के बाद दोबारा बंद हुआ.

स्टेट युनिवर्सिटी के चांसलर जिम मालात्रस ने बयान जारी कर कहा, हमारे ज्यादा विद्यार्थी और छात्र और अधिकारी कोरोना संक्रमण से बचने के लिए नियमों का पालन कर रहे थे लेकिन कुछ लोगों की वजह कैंपस में संक्रमण फैल गया. न्यूयोर्क पब्लिक स्कूल भी इस महीने के अंत में खुलने को तैयार हैं. इस तरह विश्वविद्यालय का खुलकर दौबारा बंद हो जाने खतरे की घंटी है. इस कैंपस यह सबक लिया जा सकता है कि किस तरह वायरस कैंपस में तेजी से फैल सकता है

अमेरिका की स्टेट युनिवर्सिटी के जिस कॉलेज में यह वायरस फैला है वहां अब क्लास रद्द कर दिया गया है. विद्यार्थियों को उनके घर भेजा जा रहा है. 50 से ज्यादा विद्यार्थी जो कोरोना संक्रमित है उन्हें क्वारेंटाइन में रखा गया है और 100 से ज्यादा विद्यार्थी जो पॉजिटिव पाये गये हैं उन्हें एकांत में रखा गया है.

शुरुआत में 25 अगस्त को कॉलेज खुलने के दूसरे दिन ही दो विद्यार्थियों को पॉजिटिव पाया गया 3 दिनों के बाद यह संख्या 29 हो गयी. दो दिनों के बाद यह संख्या 105 पहुंच गयी.इसके बाद दो दिनों के लिए छात्रों को स्कूल आने से रोका गया और साथ ही पांच छात्र जिनकी वजह से कोरोना कैंपस तक पहुंचा उन्हें भी सस्पेंड कर दिया गया इतना ही नहीं तीन कैंपस संभालने वाले अधिकारियों को भी सस्पेंड कर दिया गया.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें