1. home Hindi News
  2. world
  3. richest man of the world elon musk tesla ceo amazon founder jeff bezos world richest person mukesh ambani prt

एलन मस्क हैं धरती के सबसे अमीर शख्स, जानिये अब कितने अमीर हैं मुकेश अंबानी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एलन मस्क बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स
एलन मस्क बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स
Social Media

दुनिया के सबसे अमीर शख्स अब अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस नहीं हैं. स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है. जीं हां, अब एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. एलन मस्क की कुल संपत्ति 188 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक दर्ज की गई है. जो कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस संपत्ति से 187 बिलियन यूएस डॉलर अधिक है.

पिछले साल जब दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही थी, और पूरी दुनिया की इकोनॉमी स्लोडाउन चल रही थी, उस समय टेस्ला के शेयरों में आठ गुना से अधिक की वृद्धि हुई है. बीते 12 महीनों के आंकड़ों पर गौर करें तो मस्क की नेटवर्थ में 150 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. शेयरों में भारी उछाल के साथ ही टेस्‍ला दुनिया की सबसे अमीर कार निर्माता कंपनी बन गई है. और मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स.

बता दें, ब्लूमबर्ग की ओर से अरबपतियों की नई सूची जारी की गई है. जिसमें मस्क नंबर वन पर विराजमान हैं. वहीं, अमेजन के जेफ बेजोस दूसरे नंबर पर आ गये हैं. इससे पहले जेफ बेजोस साल 2017 से दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए थे. गौरतलब है कि इस सूची में 5 सौ अरबपति के नाम को शामिल किया गया हैं.

इधर, भारत के सबसे रईस शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमन मुकेश अंबानी इस दौड़ में बहुत पीछे छूट गये हैं. इससे पहले मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में थे. वे दुनिया के दसवें सबसे अमीर शख्स थे. लेकिन अब मुकेश अंबानी टॉप टेन अमीरों की सूची से बाहर हो गए है, वे 12 नंबर पर आ गये हैं.

यहां तक की मुकेश अंबानी एशिया के भी सबसे अमीर शख्स नहीं रहे. चीन के झोंग शानशान ने इस भारतीय उद्योगपति को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे धनी व्यक्ति का खिलाब अपने नाम कर लिया.

Posted by : Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें